ओमिक्रोन: कैंसर और लीवर रोगी बरतें विशेष सावधानी

कैंसर और लीवर रोगीयों पर ओमिक्रोन का वायरस तेजी से हमला कर सकता है। क्योंकि इन बिमारियों से जूझ रहे रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। यह जानकारी लोकनायक अस्पताल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल कुमार ने साझा की है। उन्होंने बताया कि तमाम अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि अभी तक जितने भी वायरस आये है उनमें ओमाइक्रोन सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला वायरस है।

लीवर रोग विशेषज्ञ डॉ संदीप कुमार का कहना है कि, लीवर शरीर का प्रमुख अंग है जो कि हमारे खान-खान को पचाने में अहम् भूमिका निभाता है। लेकिन जागरूकता के अभाव में खान–पान में अनियमितता के चलते और शराब के अत्याधिक सेवन से लीवर डैमेज की शिकायतें बढ़ी है। जो शारीरिक रूप से कमजोरी का बड़ा कारण बनती है।

बताते चलें, अभी तक लोगों के बीच इस बात पर जोर दिया जाता रहा है कि मधुमेह रोगी और जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। उनको ही कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले सकता है। जबकि सच्चाई ये है कि कैंसर रोगी व लीवर रोगियों के लिये भी यह उतना ही घातक है जितना की अन्य बीमारी से जूझ रहे रोगियों के लिए है।

स्वास्थ्य मिशन से जुड़े अधिकारी मधुकर प्रसाद ने बताया कि, अगर ओमिक्रोन वायरस का कहर धीरे-धीरे फैलता है तो वो दिन दूर नहीं जब गांव-गांव में लोग ओमिक्रोन की चपेट आ जायेंगे। उनका कहना है कि आज भी गांवों की स्वास्थ्य सेवायें पूरी तरह से लचर है। लोगों को कई बार बुनियादी स्वास्थ्य सेवायें तक मयस्सर नहीं होती है। जिसके चलते मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल पाता है। इलाज के अभाव में मरीज दम तक तोड़ देते है।