पीएम मोदी फ्रांस के लिए हुए रवाना, राष्ट्रीय दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। विदेश दौरे से पहले पीएम ने कहा कि वह लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को आगे बढ़ाने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ व्यापक चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री की यह यात्रा सामरिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग का रास्ता तलाशने का अवसर प्रदान करेगी।

पीएम ने सोशल मीडिया पर अपने बयान में कहा – ‘मैं अपने दोस्त फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर 13-14 जुलाई तक फ्रांस की आधिकारिक यात्रा कर रहा हूं। ये यात्रा विशेष है, क्योंकि मैं फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल डे समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ शामिल होऊंगा।’  

पीएम मोदी ने एक बयान में कहा, ”हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं। यह साल हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है। गहरे विश्वास और प्रतिबद्धता में निहित, दोनों देश रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं।’

मोदी की यह यात्रा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर हो रही है। पीएम 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे जिसमें भारतीय सेना के तीनों अंगों की एक टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है।

भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री के सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे और एक निजी रात्रि भोज भी देंगे। दोनों नेताओं के बीच विविध विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। मंत्रालय ने कहा – ‘प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री और वहां की सीनेट और नेशनल असेंबली के अध्यक्षों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है। मोदी फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ और फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे’।