ज्ञानवापी मामला: वाराणसी कोर्ट में आज एएसआई दाखिल सकता है ज्ञानवापी सर्वेक्षण रिपोर्ट

ज्ञानवापी मामले में आज (यानी सोमवार) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) वाराणसी की जिला अदालत में सर्वे रिपोर्ट पेश कर सकती है। पिछली तारीख में एएसआई ने कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए तीन सप्ताह का समय मांगा था किंतु कोर्ट ने केवल 10 दिन का समय दिया था।

बता दें, वाराणसी की जिला अदालत के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर मे सर्वे कराया है जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश के आदेश से ज्ञानवापी परिसर में एएसआई ने 24 जुलाई को सर्वे शुरू किया था।

एएसआई ने दो दिसंबर को कोर्ट में बताया कि सर्वे का काम पूरा हो गया है और कोर्ट को रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपेगा। हिंदू और मुस्लिम पक्ष कोर्ट से इस रिपोर्ट की कॉपी ले सकेगा।

वाराणसी के जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने 21 जुलाई को ज्ञानवापी मस्जिद को सील वजू खाने को छोड़कर बाकी सभी हिस्से और तहखानों का सर्वे करने का आदेश एएसआई को दिया था। एएसआई ने सर्वे के लिए देशभर के विशेषज्ञों को टीम में शामिल किया, आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी किया।

आपको बता दें, एएसआई से ज्ञानवापी मस्जिद की पश्चिमी दीवार की उम्र और प्रकृति, मस्जिद के तीन गुंबदों और उसके नीचे के हिस्से की प्रकृति, नंदी के सामने के व्यास समेत अन्य सभी तहखानों की सच्चाई, क्या मस्जिद का निर्माण और दीवारों पर मौजूद कलाकृतियों की उम्र और प्रकृति का निर्धारण, मस्जिद के विभिन्न हिस्सों और संरचना के नीचे मौजूद ऐतिहासिक, धार्मिक महत्व की कलाकृतियां और अन्य वस्तुओं पर कोर्ट ने रिपोर्ट मांगी थी।