बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के हादसे में 9 यात्रियों की मौत, 35 से ज्यादा घायल

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में गुरुवार देर रात एक ट्रेन हादसे में 9 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 35 से ज्यादा घायल हुए हैं। यह ट्रेन असम की राजधानी गुवाहाटी जा रही थी। हादसे में ट्रेन के छह डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

भारतीय रेलवे ने हरेक मृतक के परिजन के लिए 5 लाख रुपये, गंभीर घायलों के लिए एक लाख रुपये और काम घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। पीएम मोदी और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे पर दुःख जताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसा तब हुआ जब बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। लोगों की जान जाने की एक वजह यह रही कि हादसे के बाद ट्रेन डिब्बे  पटरी पर पलट गए जिससे कुछ लोग इसके नीचे कुचल गए। हादसे में अभी तक की रिपोर्ट्स के मुताबिक 9 यात्रियों की मौत हुई है जबकि 35 से ज्यादा घायल हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर जा रहे हैं।

हादसे को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन छह डिब्बे काफी ज्यादा  क्षतिग्रस्त हो गए। इस हादसे पर पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अफ़सोस जताया है। मोदी ने एक ट्वीट में कहा – ‘रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात कर पश्चिम बंगाल में हुए ट्रेन हादसे के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’ पीएम ने सीएम  ममता बनर्जी से भी हादसे को लेकर बात की और जायजा लिया।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हादसे के वक्त ट्रेन में 1053 यात्री थे। उन्होंने बताया कि रेलवे ने हरेक मृतक के परिजन के लिए 5 लाख रुपये, गंभीर घायलों के लिए एक लाख रुपये और काम घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि की देने का फैसला किया है।