राज्यसभा में काले कपड़ों में पहुंचे ‘इंडिया’ के सदस्य, कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

संसद के मॉनसून सत्र के छठे दिन गुरुवार (आज) विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सदस्य राज्य सभा में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा न कराए जाने के विरोध में काले कपड़े पहनकर पहुंचे। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी सदस्यों ने अपनी मांग पर हंगामा करना शुरू कर दिया जिसके बाद सभापति ने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी।

अविश्वास प्रस्ताव के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मंजूर किए जाने के बाद विपक्ष की मांग है कि इस प्रस्ताव पर आज ही चर्चा की जाए। इस मांग को लेकर सदन में काले कपड़े पहनकर पहुंचे विपक्षी सांसदों की गुरुवार की सुबह विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कमरे में एक बैठक भी हुई।

 इस बैठक में आईएमसी, टीएमसी, डीएमके, सीपीआई (एम), आरजेडी, एसपी, एनसीपी, एसएस, आप, सीपीआई, आईयूएमएल, आरएलडी, केसी (एम), जेएमएम, जेडी (यू), आरएसपी और वीसीके इन पार्टियों के सदस्य उपस्थित रहे।

याद रहे कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने बुधवार को विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। प्रस्ताव को सदन में पेश करने के बाद स्पीकर ओम बिरला ने मंजूरी भी दे दी थी और चर्चा के लिए समय तय करने की बात कही थी। किंतु विपक्ष का मानना है कि जब प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है तो इसपर चर्चा भी अगले दिन यानी आज (गुरूवार) होनी चाहिए।

कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा – ‘मोदी सरकार मणिपुर पर चर्चा नहीं चाहती और प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर मौन साधे हुए हैं। इंडिया (विपक्ष गठबंधन) चाहता है कि मणिपुर पर चर्चा हो और प्रधानमंत्री इस पर विस्तृत बयान दें। इसी मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के चेम्बर में विपक्षी दलों की बैठक हुई’।

 बता दें, संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच दोनों सदन दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिए गए है। मणिपुर हिंसा को लेकर लोकसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध देखने को मिला।