मिजोरम के पूर्व उग्रवादी संगठन की मैतेई को प्रदेश छोड़ने की धमकी

मणिपुर में दो कुकी महिलाओं को नग्न करके घुमाने की घटना का असर पूर्वोत्तर के दूसरे राज्यों में दिखना शुरू हो गया है। मिजोरम के पूर्व उग्रवादी संगठन की तरफ से मैतेई समुदाय के लोगों को राज्य छोड़ने की धमकी दी गयी है। धमकी के बाद मिजोरम सरकार ने राजधानी आइजोल में मैतेई समुदाय की सुरक्षा की व्यवस्था की है।

आइजोल से एक दिन पहले पीस एकॉर्ड एमएनएफ रिटर्न्स एसोसिएशन (पीएएमआरए) नाम के संगठन ने एक बयान में कहा – ‘मैतेई लोगों को अपनी खुद की सुरक्षा के लिए मिजोरम छोड़ देना चाहिए, क्योंकि पड़ोसी जातीय संघर्ष ग्रस्त राज्य में दो महिलाओं को नग्न घुमाए जाने की घटना पर मिज़ोरम के युवाओं में गुस्सा है’।

पीएएमआरए ने कहा – ‘मणिपुर में ज़ो-जातीय समुदाय के साथ हुई हिंसा से मिजोरम की भावनाएं बहुत आहत हुई हैं। अगर मिजोरम में मैतेई लोगों पर कोई हिंसा होती है, तो वे स्वयं इसकी जिम्मेदार होंगे।’

इस बयान में कहा गया है कि ‘मिजोरम में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है और वहां  उपद्रवियों के बर्बर और जघन्य अपराध के मद्देनजर मणिपुर के मैतेई लोगों के लिए मिजोरम में रहना अब सुरक्षित नहीं है। पीएएमआरए मिजोरम के सभी मैतेई लोगों से अपील करता है कि वे सुरक्षा उपाय के रूप में अपने गृह राज्य चले जाएं’।

उधर सरकार ने कहा है कि किसी भी मैतेई व्यक्ति को नुकसान न पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए पहले ही कदम उठाए जा चुके हैं। मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा ने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को मिजोरम में मेइतीस की सुरक्षा का आश्वासन दिया था।