महंगाई का असर नीबू-मिर्च की माला पर 

महंगाई का असर तो सही मायने में नींबू और हरी मिर्च में देखने को मिल रहा है। एक ओर लोग हरी मिर्च और नींबू के बिना स्वाद के  खाने-पीने का  मजा नहीं ले पा रहे है। वहीं हरी मिर्च और नींबू को दुकानों में  लगाकर अपनी रोजी रोटी कमाने वालों को काफी  परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।आलम ये है कि हरी मिर्च और नींबू को दुकानों पर अब नहीं लगा पा रहे है। उनका कहना है कि अप्रैल माह में अचानक नींबू और हरी मिर्च के दाम बढ़ गये है।
नींबू लगाने वालों का कहना है कि प्रत्येक शनिवार को दुकानों पर नींबू और हरी मिर्च को छोटी सी माला बनाकर टांगते रहे है। क्योंकि नींबू अत्यधिक 50 रुपये किलों के भाव से मिल जाता था और मिर्च भी इसी भाव मिल जाती  रही है। लेकिन अब नींबू के भाव 400 रुपये है और मिर्च भी 200 रुपये अधिक भाव मिल रही है।ऐसे में उनको नींबू और मिर्च की माला टांगना महंगा पड़ रहा है। क्योंकि उनको प्रत्येक माला के तौर पर 10 रुपये के भाव मिल जाता था। लेकिन अब लागत ही 20 रूपये प्रति माला पड़ रही है। ऐसे में उन्होंने पिछले शनिवार दुकानों पर नींबू की माला बहुत ही कम दुकानों पर टांगी है। अगर वे दुकानों पर टांग रहे है।तो दुकानदार से पूछकर टांग रहे है।
दुकानदार अशोक शर्मा का कहना है कि वे प्रत्येक महीने शनिवार के हिसाब से 50 रुपये देते थे। अब नींबू को टांगने वाले प्रत्येक महीने के हिसाब से 200 रुपये मांग रहे है। सो कई दुकानदारों और उन्होंने फिलहाल के लिये नींबू की माला को टांगने को मना कर दिया है।नींबू मिर्च को टांगकर अपना जीवन यापन करने वाले सुभाष माली ने बताया कि उनके काम पर महंगाई का असर पड़ा है। क्योंकि नींबू और हरी मिर्च को महंगा खरीदकर सस्ते दामों में कैसे काम कर सकते है। ऐसे में फिलहाल उन्होंने उन्ही दुकानों में टांग रहे है जो महंगे दाम देने को राजी है।