बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, विपक्ष ने की सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी

बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है और यह 6 अप्रैल तक चलेगा। विपक्ष की तरफ से इस दौरान सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग का मुद्दा जोरशोर से उठाये जाने की संभावना है। आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में विपक्षी दलों की बैठक हुई जिसमें सरकार के खिलाफ मुद्दों को उठाने और विपक्ष की रणनीति पर चर्चा की गयी।

आज सुबह विपक्ष की बैठक में 16 दलों ने हिस्सा लिया। संसद भवन परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कक्ष में हुई इस बैठक में विपक्षी दलों ने कई मुद्दे पर चर्चा की। आज सत्र के दौरान विपक्ष केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग सहित कुछ अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा। ऐसे में संसद में आज हंगामे के आसार हैं।

उधर भाजपा ब्रिटेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों को लेकर उन पर लगातार हमले कर रही है। खुद पीएम मोदी ने राहुल गांधी इस मसले पर निंदा की है। हालांकि, कांग्रेस पहले ही पीएम मोदी का एक पुराना वीडियो जारी कर चुकी है जिसमें मोदी किसे विदेश यात्रा के दौरान विपक्ष की आलोचना कर रहे हैं। अब जाहिर है संसद के भीतर कांग्रेस और भाजपा के बीच इस मसले पर जबरदस्त वाकयुद्ध हो सकता है।

जहाँ तक विपक्ष की बात है समाजवादी पार्टी, वाम दल और द्रमुक भी संघीय ढांचे पर आघात और संस्थाओं के कथित दुरूपयोग को लेकर विरोध व्यक्त कर रहे हैं। सत्र के दौरान ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस एलआईसी, एसबीआई के समक्ष संभावित खतरे, महंगाई, बेरोजगारी, केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग का मुद्दा उठा सकती हैं।