पंजाब में मान सरकार की 300 यूनिट तक फ्री बिजली योजना घोषित, जुलाई से होगी शुरू  

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाव के वक्त किया अपना वादा एक महीने में पूरा करते हुए शनिवार को घोषणा की कि पंजाब में हर घर को 300 यूनिट तक फ्री बिजली योजना पहली जुलाई से लागू हो जाएगी। आप सरकार पिछले महीने ही सत्ता में आई है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल में संकेत दिया था कि इस योजना का ब्लू प्रिंट तैयार है और इसे जल्दी ही लागू कर दिया जाएगा। चुनाव में मान ने वादा किया था कि सत्ता में आने के एक महीने में यह वादा पूरा किया जाएगा। अब पंजाब सरकार ने शनिवार को घोषणा की है कि पंजाब में हर घर को 300 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी और ये नया नियम पहली जुलाई से लागू हो जाएगा।

वैसे पंजाब में मई-जून में धान रोपने का सीजन होता है। उस समय किसानों को बिजली की नियमित सप्लाई की जरूरत रहती है। पंजाब में पावर प्लांट में कोयले की कमी और रोपाई के सीजन के बाद लागू हो रहे इस नियम से देखना होगा कि क्या असर होता है। हो सकता है कि सरकार अपनी घोषणा को रिवाइज कर मई से कर दे।

आप की सरकार दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली  देती है। केजरीवाल ने पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान फ्री बिजली का वादा किया था। सत्ता में आकर मान सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की है। पिछले महीने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में विभिन्न सरकारी विभागों में 25,000 भर्तियाँ करने जिनमें 10,000 भर्तियां पुलिस विभाग में की जाएंगी, का फैसला किया गया था। इससे पहले भ्रष्टाचार के लिए हेल्पलाइन जारी गयी थी।