निर्भया के दोषी पवन की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में अब आज ही होगी सुनवाई

निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में दोषी ठहराए गए पवन कुमार गुप्ता की याचिका पर अब आज (गुरूवार) ही सुनवाई होगी। दिल्ली हाईकोर्ट ने पहले यह सुनवाई २४ जनवरी के ले निश्चित की थी।

जानकारी के मुताबिक निर्भया के वकील के दखल के बाद अब आज ही इस मामले में  सुनवाई का फैसला किया गया है। पवन के वकील एपी सिंह ने कुछ नए दस्तावेज पेश करने का समय मांगा था, जिस पर कोर्ट ने सुनवाई टाल दी थी।

दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर पवन ने खुद को नाबालिग बताया है। इस याचिका में पवन ने कहा कि २०१२ में वह नाबालिग था और उसके साथ किशोर न्याय कानून के तहत बर्ताव किया जाए। निर्भया गैंगरेप मामले में फांसी की सजा पाए पवन गुप्ता ने अपनी याचिका में दावा किया कि वह दिसंबर २०१२ में हुई वारदात के समय नाबालिग था। ट्रायल कोर्ट ने गलत तरीके से उसके खिलाफ काम किया।

इस याचिका में कहा गया है कि ट्रायल कोर्ट ने एक नाबालिग के तौर पर उसके अधिकारों का हनन किया है। जांच अधिकारी के जरिए उम्र की जांच के लिए मेडिकल परीक्षण नहीं कराया गया था, लिहाजा उसे जुवेनाइल जस्टिस एक्ट कर तहत संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए। अब इस मामले में आज ही सुनवाई होगी।