इतिहासकार रामचंद्र गुहा हिरासत में, ममता बनर्जी ने कहा छात्रों से डर गयी है मोदी सरकार

सीएए विरोध : नागरिकता संशोधन क़ानून के खिलाफ देश भर में प्रदर्शनों के बीच बेंगलुरु में जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को कर्नाटक पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंए ममता बनर्जी ने गुहा को हिरासत में लेने की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि मोदी सरकार छात्रों से डर गयी है। इस बीच दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं संदीप दीक्षित और उनकी पत्नी मोना और अजय माकन और उनकी पत्नी और बेटी को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

इतिहासकार गुहा को हिरासत में लेने की निंदा करते हुए ममता बनर्जी ने ट्वीट किया –
”यह सरकार छात्रों से डरी हुई है। यह सरकार मीडिया से बात करने पर भारत के सबसे कुशल इतिहासकारों में से एक से डर गई। मैं रामचंद्र गुहा को हिरासत में लेने की निंदा करती हूं।” वीडियो क्लीपिंग्स में दिखाया गया है कि गुहा को पुलिस के लोग कलाई से पकड़कर एक बस की तरफ ले जा रहे हैं।

इस बीच दिल्ली में एक और मेट्रो स्टेशन को बंद करने से अब राजधानी में १८ मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद हो गए हैं। याद रहे नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं और लेफ्ट विंग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में बंद का आह्वान किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के दरभंगा और पटना में ट्रेनें रोकी गईं हैं। दिल्ली में मथुरा रोड-कालिंदी कुंज के बीच रोड नंबर १३ए पर ट्रैफिक मूवमेंट को बंद किया गया है।

संभल में एक बस को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस आग काबू में करने की कोशिश कर रही है। लाल किले के पास भी धारा १४४ लगाई गई है।

उधर गुवाहाटी में कांग्रेस नेता हरीश रावत और रिपुन बोरा ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। जेएनयू के पूर्व छात्र नेता और ऐक्टिविस्ट उमर खालिद को लाल किले के पास से हिरासत में लिया गया है। उधर संचार कंपनी ”एयरटेल” ने कहा है कि सरकारी आदेश की वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में कॉल, एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। दक्षिण भारत में भी प्रदर्शन हुए हैं जबकि बेंगलुरु में धारा १४४ लगाई गयी है।

ममता बनर्जी का ट्वीट –
Mamata Banerjee

@MamataOfficial
This government is scared of students. This government is scared of one of India’s most accomplished historians for speaking to the media on #CAB #NRC and holding a poster of GandhiJi. I condemn the detention  of Ram Guha. We extend our full solidarity to all those detained.