दिल्ली नगर निगम चुनाव में नामांकन का आज है आखिरी दिन; 4 दिसंबर को मतदान, 7 को नतीजे

केंद्र सरकार के तीनों निगमों को मिलाकर एक एमसीडी बनाने और वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 करने के बाद, दिल्ली नगर निगम के लिए हो रहे चुनाव में नामांकन का आज आखिरी दिन है। तीनों बड़े दलों आप, कांग्रेस और भाजपा के प्रमुख उम्मीदवारों  के आज नामांकन दाखिल करने की संभावना है।

दक्षिण दिल्ली में नामांकन भरने वाले स्थानों पर पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं। चूँकि, उम्मीदवारों की लिस्ट पार्टियों ने देरी से जारी की है, लिहाजा नामांकन के लिए ज्यादा उम्मीदवार आ रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक आज करीब 3 हजार उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने पहुंचे हैं।

एमसीडी चुनाव के लिए मतदान 4 दिसंबर को होना है। मतगणना तीन दिन बाद 7 दिसंबर को होगी। इस समय एमसीडी पर भाजपा का शासन है। इसी साल केंद्र ने  तीनों निगमों को मिलाकर एक एमसीडी बना दी थी और वार्डों की संख्या भी घटाकर 250 कर दी थी। विपक्षी आप और कांग्रेस का आरोप था ऐसा भाजपा ने अपने फायदे के लिए किया है।

तीनों प्रमुख दल कांग्रेस, भाजपा, आप प्रत्याशियों की घोषणा कर चुके हैं। आप का एक नेता टिकट नहीं मिलने पर टावर पर चढ़ गया जिसे पुलिस बहुत समझाकर नीचे लाई। उसने आप के बड़े नेताओं पर टिकट के बदले पैसे लेने का आरोप लगाया है।

दिल्ली एमसीडी पर भाजपा 2007 से काबिज है। हालांकि, इस बार लोगों में उसके प्रति एंटी इंकम्बेंसी दिख रही है। कांग्रेस और आप इसका फायदा उठाने की कोशिश में हैं। पिछले चुनाव में भाजपा पहले, कांग्रेस दूसरे और आप तीसरे नंबर पर रहे थे।