चार साल में 30 प्रतिशत बढ़ी विदेश मंत्री एस. जयशंकर की प्रॉपर्टी

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुजरात के गांधीनगर से आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी के बारे में बताया कि पिछले 4 साल में उनकी प्रॉपर्टी में करीब 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

बीजेपी नेता के पास कुल 20.09 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। जिसमें दो मकान हैं और यह दोनों ही राजधानी दिल्ली में हैं। इनमें से एक अपार्टमेंट उन्होंने हाल ही में खरीदा है। और दूसरा शिमला में 1.5 एकड़ कृषि भूमि भी है।

अपनी आय का जरिया उन्होंने बताया की बतौर राज्यसभा सदस्य मिलने वाली सैलरी और रेट है। साथ ही उनकी पत्नी क्योको जयशंकर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए कंसलटेंट का काम करती है। एफिडेविट में क्योको पर 1.12 लाख रुपए जीएसटी भी बकाया है।

बता दें, एफिडेविट के अनुसार जयशंकर की विदेशी बैंकों में जमा पैसे और ज्वेलरी में भी इजाफा हुआ है। उनके सिंगापुर, टोक्यो और वाशिंगटन डीसी में भी बैंक अकाउंट हैं। उनके पास कुल 15.52 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी हैं।

आपको बता दें, 6 भाषाओं के जानकार विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जेएनयू से शिक्षा प्राप्त की हुर्इ है। इंटरनेशनल रिलेशन में पीएचडी और एमफिल की डिग्री भी हासिल की है। 24 साल की आयु में वे आईएफएस अफसर बने थे।