कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने भर्ती परीक्षाओं में मुंह ढकने पर लगाया बैन, मंगलसूत्र को अनुमति!

कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने भर्ती परीक्षाओं में सभी प्रकार के हेड कवर को बैन कर दिया है। लंबे समय से चले आ रहे राज्य में हिजाब विवाद के बीच सरकार ने यह अहम फैसला लिया है।

अथॉरिटी ने परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए ब्लूटूथ इयरफोन, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भी बैन लगा दिया है। किंतु इस आदेश में मंगलसूत्र और बिछओं पर बैन को लेकर अभी कुछ नहीं कहा गया है।

बता दें, हालांकि अथॉरिटी की तरफ से जारी आदेश में हिजाब का नाम कहीं अलग से नहीं लिखा गया है किंतु हेड कवर बैन में हिजाब खुद ब खुद शामिल हो जाता है।

आपको बता दें, राज्य में 18 और 19 नवंबर को कर्इ भर्ती परीक्षाएं आयोजित होने वाली है इसी बीच यह सरकार का बड़ा अहम फैसला है।

कर्नाटक में बीते दिनों पब्लिक सर्विस कमीशन के दौरान सामने आया था कि कुछ लड़कियों को एग्जामिनेशन हॉल में जाने देने से पहले मंगलसूत्र हटाने को कहा गया था। हालांकि अधिकारियों ने जांच के दौरान गले कि चेन, बिछुए और झुमके भी निकालने को कहा था। यह सब होने के बाद भाजपा ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर सवाल उठाए थे और कहा था कि परीक्षा में नकल रोकने के लिए ये कदम उठाए गए थे।

राज्य में हिजाब को लेकर विवाद जनवरी 2022 में शुरू हुआ था जब उडुपी के गवर्नमेंट पीयू कॉलेज में 5 लड़कियों को हिजाब पहनकर प्रवेश की अनुमति देने से इनकार किया गया था। इसके बाद लड़कियों ने कॉलेज के बाहर ही विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था।