टनल में फंसे 40 मजदूरों को बचाने में जुटी टीमें, 900 मिमी पाइप से कमाल की उम्मीद: उत्तराखंड

उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित टनल में फंसे 40 मजदूरों का रेस्क्यू अभी नहीं हो सका है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व अन्य टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है और लगातार प्रयास कर रही है।

बताया जा रहा है कि टनल में बार-बार मलबा आने की वजह से दिक्कते हो रही है। इस वजह से रेस्क्यू टीमों को नई तकनीक का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

बता दें, रेस्क्यू टीमें टनल में 40mm के पाइप को इंस्टॉल कर मजदूरों को बाहर निकालने का रास्ता तैयार कर लेंगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है और शाम तक मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा।

घटना स्थल पर पहुंचे आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि, सुरंग में फंसे मजदूरों को मंगलवार रात या बुधवार तक बाहर निकाला जा सकता है।

मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने आगे कहा कि, अब तक करीब 15-20 मीटर तक मलबा निकाला जा चुका है और यह प्रक्रिया जारी है। हम ढाई फुट व्यास का स्टील पाइप मंगा रहे हैं जिसे बोरिंग के जरिए मलबे में डाला जाएगा और उससे लोगों को बाहर निकाला जाएगा। उम्मीद है कि हम कल रात या परसों तक फंसे लोगों को बाहर निकाल लेंगे।

उत्तरकाशी जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र की सूची के अनुसार टनल में फंसे श्रमिकों में से 15 झारखंड, 8 उत्तर प्रदेश, 5 ओडिशा, 4 बिहार, 3 पश्चिम बंगाल, 2 उत्तराखंड, 2 असम और 1 हिमाचल प्रदेश के है।

आपको बता दें, यह घटना दिवाली वाले दिन को घटी थी। और तभी से टनल में फंसे श्रमिकों को ऑक्सीजन, खाने का पैकेट और पानी की सप्लाई पाइप लाइन के जरिए भेजी गई है।