ईसीआई ने चुनावों में युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए अभिनेता राजकुमार राव को बनाया राष्ट्रीय आइकन

इस वर्ष होने वाले पांच राज्यों- छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इन चुनावों में युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को प्रसिद्ध अभिनेता राजकुमार राव को अपना राष्ट्रीय आइकॉन घोषित किया है।

दिल्ली के आकाशवाणी स्थित रंग भवन में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मतदाताओं विशेषकर युवाओं के बीच चुनावों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए राजकुमार राव को राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में मान्यता दी और ईसीआई के बीच एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान भी किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, “चुनाव आयोग राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम पांच राज्यों को छोड़कर अन्य राज्यों में मतदाता सूची में विवरण अपडेट करने के लिए कल से एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। आयोग युवाओं को चुनावी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ हाथ मिलाने की भी योजना बना रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “मैं राजकुमार राव जी का दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं कि वे हमारे इस कार्यक्रम से जुड़े। राजकुमार जी ने युवाओं को वोट करने का मैसेज दिया और इस मैसेज के पीछे कितनी बड़ी ताकत जुड़ी हुई है इसका एहसास हमें सबको जब होगा जब वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव और इस वर्ष पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ेगा। आज मैं बहुत आश्वस्त हूं क्योंकि राजकुमार जी जितना भी समझौता ज्ञापन हमारे साथ कर रहे है उसके लिए हम उन्हें कोर्इ भी फीस नहीं दे रहे है।”  

इस अवसर पर बोलते हुए अभिनेता राजकुमार राव ने कहा कि, “एक राष्ट्रीय आइकन के रूप में मान्यता देने के लिए मैं ईसीआई का धन्यवाद करता हूं। मैं लोकतंत्र में दृढ़ता से विश्वास करता हूं और मतदान के महत्व में दृढ़ता से विश्वास करता हूं क्योंकि मैंने न्यूटन नामक एक फिल्म की है। और मैं जानता हूं कि आप लोगों के लिए, ईसीआई अधिकारियों के लिए ऐसे सुदूर इलाके में चुनाव कराना कितना कठिन है। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि जब लोग विशेष रूप से युवा, चुनाव प्रक्रिया में भाग लेते हैं और सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभात हैं तो यह सबसे अच्छी अनुभूति होती है। मैं युवाओं से चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का आग्रह करता हूं, युवा चुनाव प्रक्रिया में भाग ले और सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।”

बता दें, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) मतदाताओं को जागरूक करने और चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए लगातार मशहूर हस्तियों से हाथ मिलाने का कार्य कर रहा है। ईसीआई युवा मतदाताओं से मतदान करने के लिए आगे आने का आग्रह कर रहा है।

इस वर्ष अगस्त माह में ईसीआई ने मतदाताओं को जागरूक करने और बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में मान्यता दी थी। और इसी प्रकार राजकुमार राव से पहले भी ईसीआई अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपना नेशनल आइकन बना चुका था। वहीं वर्ष 2014 में ईसीआई ने सबसे पहले अभिनेता आमिर खान को आइकन बनाया था। साथ ही अभिनेताओं के अलावा  ईसीआई कई खिलाड़ियों को भी राष्ट्रीय आइकन बना चुका है जिसमें साइना नेहवाल, महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर शामिल है।

आपको बता दें, जब भी किसी को ईसीआई नेशनल आइकन बनाता है तो उस शख्स को चुनाव आयोग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने होते है जिसमें उस शख्स को विज्ञापन, अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म और कार्यक्रमों के जरिये लोगों से वोट के लिए अपील करता है।

अभिनेता राजकुमार राव को ईसीआई ने राष्ट्रीय आइकन चुना इसके पीछे उनकी हिट फिल्में और महत्वपूर्ण फिल्म ‘न्यूटन’ है और इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। इस फिल्म में राजकुमार राव नूतन कुमार के नाम के एक ऐसे सरकारी क्लर्क की भूमिका निभाई जिसमें निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव करवाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने का काम करता है। और उनके इस किरदार ने लोगों में वोट डालने को लेकर एक जज्बा जगाने का काम भी किया।