इसरो ने तस्वीरे साझा कर बताया गगनयान मिशन की तैयारी अंतिम चरण में

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक्स पर कुछ तस्वीरे साझा की है और बताया कि तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गर्इ हैं।

बता दें, इसरो इस महीने के आखिरी में परीक्षण के लिए विकसित यान से अंतरिक्ष यात्रियों को निकालने की प्रणाली क्रू एस्केप सिस्टम का परीक्षण करने की योजना बना रहा है।

यह परीक्षण भारत द्वारा अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने की महत्वाकांक्षी योजना का ही हिस्सा है। यदि यह सफल हो जाता है तो भारत के नाम अंतरिक्ष में एक और उपलब्धि दर्ज हो जाएगी।

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक एस उन्नीकृष्णन नायर ने बताया कि, “तैयारियां जोरों से चल रही हैं। यान प्रणाली के सभी हिस्से (प्रक्षेपण के लिए) श्री हरिकोटा पहुंच गए हैं उन्हें जोड़ने का काम जारी है। हम अक्टूबर महीने के अंत में इसे प्रक्षेपित करने के लिए तैयार हैं।”

नायर ने आगे बताया कि, “इस क्रू एस्केप सिस्टम के साथ हम उच्च दबाव और ट्रांसोनिक स्थितियों जैसी विभिन्न परिस्थितियों का परीक्षण करेंगे। इस महीने परीक्षण यान टीवी-डी 1 का परीक्षण किया जाएगा। यह गगनयान कार्यक्रम के तहत चार परीक्षण मिशन में से एक हैं। इसके बाद दूसरे परीक्षण यान टीवी-डी2 और पहले मानव रहित गगनयान का परीक्षण किया जाएगा। दूसरे चरण के तहत परीक्षण यान मिशन और एलवीएम3-जी2 को रोबोटिक पेलोड के साथ भेजने की योजना हैं।”