सीबीएसई के १०वीं और १२वीं के बाकी बचे पेपर होंगे, दस दिन पहले दी जाएगी सूचना

कोरोना के चलते लॉकडाउन ने ज़िंदगी को तो घरों में समेट ही दिया है, छात्रों की भी अग्नि परीक्षा चल रही है। अब सीबीएसई ने छात्रों की १०वीं और १२वीं की परीक्षाओं को लेकर कहा है कि दसवीं और १२वीं के पेपर लॉकडाउन और स्थिति के हिसाब से तय होंगे और पेपर कब होंगे इसकी जानकारी दस दिन पहले दे दी जाएगी।

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को कहा कि पहली अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक १०वीं और १२वीं के पेपर लॉकडाउन और स्थिति के हिसाब से तय होंगे। उनके मुताबिक १०वीं बोर्ड और १२वीं की परीक्षा की बाकी बचे परीक्षा ली जाएंगी।  पहले यह खबर आई थी कि १०वीं के बाकी बचे पेपर नहीं होंगे।

हालांकि, सीबीएसई  वेबसाइट के मुताबिक दोनों की कक्षाओं के बाकी बचे पेपर होंगे और परीक्षा से १० दिन पहले इसकी सूचना जारी कर दी जाएगी। हालात सामान्य होते ही कॉपियों के जांचने का काम शुरू हो जाएगा। सीबीएसई के मुताबिक, कॉपियां जांचने और रिजल्ट के आने में अभी कम से कम ढाई महीने लगेंगे। सबकुछ लॉकडाउन की स्थिति पर निर्भर करेगा।

त्रिपाठी के मुताबिक जो छात्र एनईईटी, जेईई या ऐसे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें परेशान नहीं होना चाहिए। ये सभी एग्जाम भी कैंसिल हैं। १२वीं की परीक्षा और नतीजों से पहले इनके होने की संभावना नहीं है। सीबीएसई अध्यापकों को ऑनलाइन शिक्षा के दौरान रचनात्मकता को बढ़ाने की सलाह दे रहा है ताकि बच्चे तनावग्रस्त न हों। पैरेंट्स भी घर पर इसे दूर करने में मदद करें।