वायुसेना दिवस पर हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में रोमांचक प्रदर्शन, देखते रह गए वायुसेना शक्ति को लोग

गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में गुरुवार को वायुसेना का 88वां दिवस शानदार तरीके से मनाया गया। आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान इस मौके पर शामिल हुए जबकि रफाल की उड़ान ने लोगों को सबसे ज्यादा रोमांचित किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर शो में सारंग हेलिकॉप्टर ने डॉल्फिन लीप का प्रदर्शन कर वहां उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। इससे पहले रफाल और तेजस ने उड़ान भरी।  रफाल को हाल में वायुसेना बेड़े में शामिल किया गया है। हिंडन एयरबेस पर उपस्थित लोगों को वायुसेना के जांबाजों ने अपने करतबों से रोमांचित कर दिया।

विंटेज विमान टाइगर मोथ के करतब भी कमाल रहे। इस मौके पर एयर चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि वह राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहते हैं कि भारतीय वायु सेना विकसित होगी और देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए सभी परिस्थितियों में कभी भी तैयार रहेगी।

आज काफी कार्यक्रम हुए। ट्राई कलर फार्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों को मन मोह लिया। इस मौके पर आकाश गंगा टीम के जांबाज ने पैराजंपिंग की। समारोह में उन सभी विमानों को दिखाया गया को वायुसेना की ताकत और गुरूर हैं। इनमें रफाल, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग सिस्टम, चिनूक हेलिकॉप्टर, मिग-29, आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल हैं।

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिकों ने कदमताल करते हुए सामंजस्य का परिचय दिया। आकाश में रफाल, तेजस और सुखोई ने अपना पराक्रम दिखाया। समारोह में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, नेवी और थल सेना प्रमुख भी मौजूद रहे। नेवी चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह ने वायुसेना दिवस समारोह में  वायुसैनिकों को सलामी दी। वहीं, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने भी सलामी दी।