राज्यसभा चुनाव: भाजपा की मांग महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव को किया जाए अमान्य घोषित

महाराष्ट्र और हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार की शाम चुनाव आयोग से मुलाकात की। मुलाकात करने के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, “हमारी पार्टी ने विशिष्ट राज्यों में भी शिकायत दर्ज कराई हैं। महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान में गोपनीयता के सभी नियमों का उल्लंघन किया गया है। और हमारी मांग है कि इस चुनाव को अमान्य घोषित किया जाए।“

चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है। मतदान से पहले सभी राजनीतिक दलों ने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा शिकार किए जाने से बचने के लिए अपने-अपने सांसदों को होटलों में स्थानांतरित कर दिया है। मतों की गिनती शाम पांच बजे की जाएगी।

इन चुनावों में जिन उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है उसमें कुछ बड़े चेहरे जैसे की केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल, कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश और मुकुल वासनिक और शिवसेना नेता संजय राउत शामिल है।

खरीद-फरोख्त के आरोपों के चलते चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। इसकी पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग का भी आदेश दिया है।

आपको बता दें, राज्यसभा की 57 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा की गर्इ थी। इनमें से उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड व उत्तराखंड में 41 उम्मीदवारों को 4 जून को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था। बाकी बची 16 सीटों के लिए चुनाव जरूरी थे क्योंकि उम्मीदवारों की संख्या चुनाव में जाने वाली सीटों से अधिक थी।