महाराष्ट्र पर राहुल ने ‘विरोध स्वरुप’ लोकसभा में नहीं दिया भाषण

विपक्ष का प्रदर्शन, सोनिया का महिला सदस्यों से धक्का-मुक्की का आरोप  

जहां महाराष्ट्र का मसला सोमवार को संसद में गूंजा वहीं दो महिला सांसदों के साथ कथित धक्कामुक्की को लेकर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के ऑफिस जाकर बाकायदा नाराजगी जताई। उधर राहुल गांघी ने लोक सभा में महाराष्ट्र की घटनाओं पर विरोध स्वरुप अपना भाषण न देने की बात कही। कुलमिलाकर संसद के शीतकालीन सत्र के छठे दिन खूब हंगामा हुआ और राज्यसभा और लोकसभा दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले महाराष्ट्र के मुद्दे पर कांग्रेस और विपक्ष के सदस्यों ने ने महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

उधर हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। कांग्रेस ने लोकसभा में भी हंगामा किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आज यहां सवाल पूछने आया था, लेकिन सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है। ‘मेरे सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है’।

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में हंगामे के दौरान मार्शल ने पार्टी की दो महिला सांसदों के साथ ‘धक्कामुक्की’ की। सांसदों के साथ कथित धक्कामुक्की पर सोनिया गांधी ने लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला के सामने नाराजगी जताई। रिपोर्ट्स के मुताबिक गांधी स्पीकर के ऑफिस पहुंची और शिकायत दर्ज कराने के तुरंत बाद लौट गईं।

चौधरी ने संसद भवन परिसर में कहा कि वह इंतजार कर रहे हैं कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जिम्मेदार मार्शलों के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं। ‘ऐसा सदन में हमने कभी नहीं अनुभव नहीं किया। हमारी दो महिला सांसदों ज्योति मणि और राम्या हरिदास के साथ मार्शलों ने सदन में धक्कामुक्की की।’ इन सदस्यों ने कहा कि सीसीटीवी फ़ुटेज देख सकते हैं हमने कोई हाथापाई नहीं की बल्कि हमारे साथ सिक्योरिटी ने हाथापाई की। ”मैंने और टीएन प्रतापन ने एक साथ लिखित शिकायत की है”। हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।