मणिपुर हिंसा की चपेट में; गोलीबारी में 9 लोगों की मौत, कई लोग घायल

केंद्र सरकार की लगातार कोशिशों और गृह मंत्री अमित शाह के मणिपुर दौरे के बावजूद राज्य में हिंसा जारी है। इस हिंसा में मंगलवार रात 9 लोगों की मौत हो गयी। कई अन्य लोग घायल हुए हैं। यह हिंसा अगिजंग गांव (खमेनलोक इलाका) में हुई है जहाँ गोलीबारी में इन लोगों की जान चली गयी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक तलाशी अभियान के दौरान जब सुरक्षा बल इलाके में पहुचे तो वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस के मुताबिक 10-साढ़े 10 बजे के बीच गोलीबारी हुई। इस गोलीबारी में 9 लोगों की मौत हो गयी। घटना में 10 घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें एक की हालत गंभीर है।

पुलिस ने दावा किया है कि इलाके में स्थिति अब नियंत्रण में है। मणिपुर की हिंसा में हाल में 115 लोग मारे गए हैं और अन्य 40,000 विस्थापित हो चुके हैं। आदिवासी कुकियों, जो ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं, और इंफाल घाटी में प्रमुख समुदाय मेइती के बीच हिंसा 3 मई को भड़क उठी थी।

मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के अदालती आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़की थी। राज्य में कई दिन तक कर्फ्यू लगा रहा है और इंटरनेट बंद है। राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए हैं।