भारत और नेपाल सहित 6.3 तीव्रता वाले भूकंप ने हिलाई धरती, नेपाल में छह लोगों की मौत

मंगलवार की मध्य रात्रि रिक्टर स्केल पर 6.3 के भूकंप ने नेपाल, भारत, चीन सहित आसपास के देशों में धरती को हिला दिया।इसका केंद्र नेपाल था। लोग भूकंप के झटके महसूस करते ही घरों से बाहर निकल आये और सुरक्षित जगहों को भागे। नेपाल में भूकंप से जानमाल के नुकसान की खबर मिली है, जहाँ लगातार तीन झटकों से कुछ मकान ढह गए और छह लोगों की मौत हो गयी।

नेपाल में मंगलवार रात 9:07 बजे से लेकर बुधवार तड़के 2:12 बजे तक पांच घंटे के भीतर तीन बार भूकंप आया। सभी भूकंपों का केंद्र नेपाल का डोती जिला रहा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार तड़के नेपाल में आए भूकंप की वजह से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है। डोटी जिले में एक घर गिर गया था, जिसके मलबे में दबने से इन लोगों की मौत हो गई।

भारत में राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित कई जगह भूकंप के तेज झटके लगे। भूकंप का केंद्र नेपाल था और और चीन में झटके महसूस किए गए। पांच घंटे के भीतर नेपाल में तीसरा भूकंप आने से दहशत भर गयी है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है।

दिल्ली के साथ ही नोएडा और गुरुग्राम में भी कई सेकेंड तक भीषण झटके महसूस किए गए। घबराकर लोग उठ गए और घरों से बाहर निकल आये। भारत में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है, अलबत्ता नेपाल में काफी नुकसान हुआ है।

राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के एक ट्वीट के मुताबिक 8 और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.3 थी और इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था।