पीएम मोदी ने चीन से तनाव पर १९ को सर्वदलीय बैठक बुलाई

चीन से चल रहे गंभीर तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने १९ जून को शाम ५ बजे कांग्रेस सहित देश के सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई है। इसके अलावा दिल्ली में सरकार, सेना में बड़े स्तर पर बैठकों का दौर लगातार चल रहा है। इस बीच चीन ने एक बार फिर आरोप लगाया है कि भारत ने एलएसी को लांघकर कार्रवाई की है।

पीएम की बुलाई बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होगी, क्योंकि बहुत से दलों के नेता दिल्ली से बाहर राज्यों में रहते हैं। यह बैठक परसों शाम ५ बजे के लिए तय की गयी है। विपक्ष भारत और चीन के बीच हुई खूनी झड़प के बाद से ही सरकार और पीएम की चुप्पी को लेकर सवाल खड़े कर रहा है। बैठक में पीएम विपक्ष के नेताओं से सुझाव मांग सकते हैं।

इस बीच बुधवार को दिल्ली में लगातार बैठकों का दौर जारी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज भी लगातार दूसरे दिन सैन्य अधिकारीयों, अन्य विशेषज्ञों से बैठक की है। सीमा पर लगातार नजर रखी जा रही है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि दोनों देशों के सैनिक तनाव वाली जगह से पीछे चले गए हैं, लेकिन तनाव बना हुआ है।

बातचीत की बातों के बीच भी चीन के सरकारी मुखपत्र ”ग्लोबल टाइम्स” में लगातार उत्तेजक ब्यान और ख़बरें छप रही हैं। इनमें से एक में यह दावा किया गया है कि चीनी सेना ने पहाड़ी चोटियों वाले इलाके में टैंकों सहित युद्धाभ्यास किया है।