लगातार 11वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

जहां एक ओर कच्चे तेल की कीमतों में पिछले दिनों कमी दर्ज की गई, वहीं देश में लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया गया है। तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम 55 पैसे और डीजल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी।

पिछले 11 दिनों में इस तरह अब तक पेट्रोल के दाम 6.02 रुपये और डीजल के दाम 6.40 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जा चुके हैं। इस इजाफे के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 76.73 रुपये से बढ़कर 77.28 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, डीजल 75.19 रुपये से बढ़कर 75.79 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

देश में लाॅकडाउन लगाए जाने के 82 दिन तक तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन जैसे ही अनलाॅक की शुरुआत की गई तो इसके बाद 7 जून से कंपनियों ने रोजाना दाम बढ़ाने शुरू कर दिए। दरअसल, लाॅकडाउन के दौरान ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी, जबकि कई राज्यों ने वैट भी बढ़ा दिया है, जिससे लोगों पर संकट की इस घड़ी में कहीं ज्यादा बोझ बढ़ता जा रहा है। आगे महंगाई की मार भी पड़ सकती है।

मंगलवार को ही सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग की थी। साथ ही उन्होंने देश में लोगों के बेरोजगार होने और संकट की इस घड़ी में उन पर ज्यादा बोझ डालने को असंवेदनशील करार दिया था।