पीएम मोदी असम दौरे पर एम्स समेत 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम दौरे पर है और लगभग 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमे गुवाहाटी एम्स समेत तीन मेडिकल कॉलेज नलबाड़ी मेडिकल कॉलेज, नौगांव मेडिकल कॉलेज और कोकराझार मेडिकल कॉलेज साथ ही पीएम मोदी असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल और शिवसागर के रंग घर के सौंदर्यीकरण कार्य आधारशिला भी रखेंगे।

एम्स गुवाहटी के कार्यकारी निदेशक अशोक पुराणिक ने कहा कि, यह अगले तीन या चार साल में 750 बेड की क्षमता को पूरा कर लेगा।

बता दें, अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी बिहू नृत्य के मेगा इवेंट में भी शामिल होंगे। इसमें 10 हजार से अधिक कलाकार शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में राज्य के 31 जिलों के कलाकार भाग लेंगे। यह कार्यक्रम असम के बिहू नृत्य को असमिया लोगों की सांस्कृतिक पहचान व जीवन के शुभंकर के रूप में विश्व स्तर पर प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

पीएम मोदी डिब्रूगढ़ के नामरूप में 500 टीपीडी क्षमता वाले मेथनॉल संयंत्र की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री रेलवे की पांच परियोजनाओं को राष्ट्र समर्पित करेंगे। इन रेल परियोजनाओं के साथ दिगारू-लुमडिंग खंड, गौरीपुर- अभयपुरी खंड, न्यू बोंगाईगांव- धूप धारा खंड का दोहरीकरण, रानीनगर जलपार्इगुड़ी-गुवाहाटी खंड का विद्युतीकरण, सेंचोआसिलघाट टाउन और सेंचोआ-मैराबाड़ी खंड का विद्युतीकरण भी करेंगे।