डेंगू और जलजनित बींमारियों का खतरा बढ़ सकता है

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बुधवार रात हुई बारिश से जरूर लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है। लेकिन वहीं जलजनित बीमारियों के भय के साथ-साथ डेंगू जैसी बीमारी बढ़ने का भय सताने लगा है। दिल्ली के डॉक्टरों का कहना है कि वैसे ही कोरोना का कहर देश में लोगों के बीच डर का माहौल बनाये हुये है। और इस साल डेंगू का कहर गर्मी के मौसम में कहर बरपा रहा है।

लोकनायक अस्पताल के ब्लड-बैंक के डॉक्टर ज्ञानेश्वर ने बताया कि डेंगू का प्रकोप बढ़ने का खतरा इस लिये है क्योंकि क्योंकि दिल्ली में जगह-जगह जलभराव के कारण मलेरिया का मच्छर के साथ डेंगू का एडिस मच्छर का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही जल जनित बीमारी का खतरा भी क्योंकि बरसाती मौसम में हैजा, डायरिया और उल्टी -दस्ती की शिकायतें भी बढ़ सकती है।

एम्स के डाँ आलोक कुमार का कहना है कि शुरुआती बरसात में मौसम में बदलाव के कारण लोगों को संक्रमित बीमारी होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर समय रहते बचाव नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में ये बीमारियां भयकंर बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में बच्चे , युवा और बुजुर्गो को बरसाती मौसम में सभी लोगों को बीमारियों की चपेट में आते है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में शरीर में टूटन के साथ-साथ बुखार हो तो उसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि ये डेंगू जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते है। अगर समय रहते डेंगू का उपचार हो जाये तो डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।