जीएसटी के दोषपूर्ण कार्यान्वयन ने अर्थव्यवस्था सर्वनाश की : राहुल

देश में एक तरफ गिरती इकॉनमी ने जनता की चिंता बढ़ा दी है, वहीं कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। सीमा पर चीन से तनाव अलग से बना हुआ है। कांग्रेस अब इन मसलों पर तेजी से भाजपा सरकार और पीएम मोदी को निशाने पर ले रही है। पार्टी की तरफ से मोदी सरकार के खिलाफ सबसे ज्यादा सक्रिय राहुल गांधी हैं, जो लगातार इन मुद्दों को उठा रहे हैं।

राहुल गांधी ने रविवार को मोदी सरकार पर हमला जारी रखते हुए जीएसटी को लेकर सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा इसके दोषपूर्ण कार्यान्वयन ने देश की अर्थव्यवस्था का सर्वनाश कर दिया है, और इसकी सबसे बड़ी मार जनता पर पड़  रही है। राहुल ने अपनी सीरीज के तीसरे वीडियो में कहा – ”यह (जीएसटी) अर्थव्यवस्था के असंगठित क्षेत्र के लिए दूसरा बड़ा आक्रमण है। जीएसटी यूपीए सरकार का आइडिया था। एक टैक्स, सरल टैक्स और साधारण। लेकिन एनडीए ने इसे जटिल बनाकर रख दिया।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि एनडीए सरकार की तरफ से लागू जीएसटी में चार अलग-अलग टैक्स हैं और टैक्स भी 28 प्रतिशत तक है। सबसे खराब बात यह है कि यह बहुत जटिल और समझने को बहुत मुश्किल टैक्स है। उन्होंने कहा – ”जो छोटे और मझोले व्यापार वाले हैं, वो इस टैक्स को भर ही नहीं सकते जबकि बड़ी कंपनियां बड़ी आसानी से भर सकती हैं, वे पांच-10 अकाउंटेंट लगा सकती हैं।”

इसके बाद वीडियो में राहुल गांधी ने पूछा – ”देश में ये चार अलग-अलग टैक्स रेट क्यों हैं ? देश में ये चार अलग-अलग टैक्स रेट क्यों हैं ? ये ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार चाहती है कि जिसकी जीएसटी तक पहुंच हो वो इसे आसानी से बदल पाए और जिसकी पहुंच न हो वो जीएसटी के बारे में कुछ न कर पाए। पहुँच किसकी है, हिंदुस्तान के 15-20 उद्योगपतियों की पहुंच है तो वे जो भी टैक्स का कानून वे बदलना चाहते हैं तो वे इस जीएसटी रेजीमे में आसानी से बदल सकते हैं।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह जीएसटी पूरी तरह से विफल है, यह गरीबों पर और छोटे और मझोले व्यवसायों पर हमला है। जीएसटी एक कर प्रणाली नहीं है, यह भारत के गरीबों पर आक्रमण है। छोटे दुकानदारों, छोटे और मझोले व्यवसायों, किसानों और मजदूरों पर आक्रमण है। राहुल ने कहा कि हमें इस आक्रमण को पहचानना होगा और मिलकर इसके खिलाफ हम सबको खड़े होना होगा।

उन्होंने कहा – ”एनडीए की जीएसटी का नतीजा क्या है? कि आज हिंदुस्तान की सरकार राज्यों को जीएसटी का पैसा ही नहीं दे पा रही है। प्रदेश कर्मचारियों को राज्य पैसा नहीं दे पा रहे हैं।

राहुल गांधी का ट्वीट –
@RahulGandhi
GDP में ऐतिहासिक गिरावट का एक और बड़ा कारण है- मोदी सरकार का गब्बर सिंह टैक्स (GST)। इससे बहुत कुछ बर्बाद हुआ जैसे – लाखों छोटे व्यापार, करोड़ों नौकरियाँ और युवाओं का भविष्य,  राज्यों की आर्थिक स्थिति। GST मतलब आर्थिक सर्वनाश। अधिक जानने के लिए मेरा वीडियो देखें।