कोरोना आपदा घोषित, संसद भवन में दर्शक प्रवेश बंद, पद्म समारोह टला, आगे खिसक सकता है आईपीएल

केंद्र सरकार के कोरोना को ”आपदा” घोषित करने के बीच वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली में संसद भवन में अब दर्शकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राष्ट्रपति भवन में कुछ समय बाद होने वाला पद्म पुरुस्कार समारोह भी फिलहाल टाल दिया गया है। उधर कोरोना पर कल सार्क देशों के प्रमुखों की वीडियो कांफ्रेंसिंग होगी, जिसका प्रस्ताव पीएम मोदी ने दिया था।

इस बीच कोरोना को देखते हुए बीसीसीआई ने अपने सारे घरेलू टूर्नामेंट रद्द कर दिए हैं साथ ही आईपीएल को भी १५ अप्रैल से आगे खिसकाया जा सकता है। हालांकि, सरकार ने फिर दोहराया है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन वे पूरी सावधानी बरतें। कोरोना को देखते हुए राष्ट्रपति भवन में होने वाला पद्म पुरुस्कार समारोह फिलहाल आगे खिसका दिया गया है। केंद्र ने कोरोना को ”आपदा” घोषित कर दिया है और कोरोना से होने वाली मौत पर केंद्र सरकार पीड़ित परिवार को तीन लाख मुआवजा देगी।

संसद का सत्र चल रहा है और आज शाम एक फैसले के मुताबिक अब वहां सिर्फ मंत्री, सांसद, पत्रकार और संबंधित अधिकारी ही जा पाएंगे। दर्शकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। कोरोना के फैलते खौफ के बीच यह फैसला किया गया है।

देश के कई राज्यों में कैसीनो, सिनेमा हाल, स्कूल और कालेज आदि बंद कर दिए गए हैं।

दुनिया की बात करें तो अब चीन और अमेरिका कोरोना को लेकर एक-दूसरे के सामने आ खड़े हुए हैं और इसे जैविक हथियार बताते हुए एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। चीन और अमेरिका के बीच कोरोना वायरस को लेकर एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाए गए हैं और अमेरिका जहां कोरोना वायरस को ”चीनी वायरस” कह रहा है वहीं, चीन का दावा है कि अमेरिकी सैनिक की वजह से चीन में ये वायरस आया।

दुनिया भर में अब तक कोरोना से ५,५३५ लोगों की जान अंतिम रिपोर्ट्स के मुताबिक जा चुकी है जबकि १,४७,२९८ लोग इसकी चपेट में हैं। अच्छी खबर यह है कि ६७,००३ लोग इस वायरस से रिकवर कर स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें भारत में स्वस्थ हुए १० लोग भी शामिल हैं।

चीन से अब मौतों की खबर कम है लेकिन इटली में मौतों की आंकड़ा १,२६८ जा पहुंचा है जबकि ईरान में ६११ लोगों की जान गयी है। अमेरिका में भी कोरोना से ४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका और स्पेन में इमरजेंसी की घोषणा की गयी है।