कांग्रेस मुख्यालय में घुसने के खिलाफ लोकसभा स्पीकर से मिल रहे सांसद

दिल्ली पुलिस के बुधवार को कांग्रेस मुख्यालय में घुसने और पार्टी नेताओं से कथित बदसलूकी पर बड़ा बवाल पैदा हो गया है। विपक्ष के अन्य दलों ने इस कार्रवाई की आलोचना की है वहीं कांग्रेस आज इस मामले की शिकायत लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से कर रही है। एक तरफ जहाँ ईडी राहुल गांधी से पिछले तीन दिन से लगातार रोज 10-10 घंटे पूछताछ कर रही है, वहीं उनके समर्थन में पार्टी मुख्यालय में जुटी कांग्रेस की महिला राज्यसभा सदस्य ज्योति मणि ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस के जवानों ने उनके कपड़े फाड़ दिए और उन्हें एक अपराधी की तरह ले गए।

कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में ईडी के नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पूछताछ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली पुलिस के कांग्रेस मुख्यालय में घुसने और कार्यकर्ताओं के साथ कथित दुर्व्यवहार पर बड़ा विवाद पैदा हो गया है। पार्टी नेताओं ने पूरे मामले की तुगलक रोड पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। कई नेताओं ने इस घटना का वीडियो जारी किया है।

इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने पार्टी की महिला सांसद ज्योति मणि का वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो पुलिस पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाते दिख रही हैं। थरूर ने इस घटना पर एक ट्वीट करके कहा – ‘यह किसी भी लोकतंत्र में अपमानजनक है। इस तरह से एक महिला प्रदर्शनकारी के साथ व्यवहार करना शालीनता के हर भारतीय मानक का उल्लंघन करता है, लेकिन लोकसभा सांसद के साथ ऐसा करना एक नया निम्न स्तर है। मैं दिल्ली पुलिस के आचरण की निंदा करता हूं और जवाबदेही की मांग करता हूं। स्पीकर कृपया कार्रवाई करें।”

कल पुलिस ने कई कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी कार्यालय से हिरासत में ले लिया था। कांग्रेस नेता अविनाश पांडे, हरीश चौधरी, प्रणव झा और चल्ला वामशी रेड्डी ने पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा है कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने पार्टी मुख्यालय में प्रवेश कर नेताओं के साथ बदसलूकी की। पुलिस की तरफ से बिना उकसावे के कार्रवाई की गयी। शिकायत में लिखा गया कि हमें उम्मीद है कि दिल्ली पुलिस कानून के शासन और हमारे संविधान को शर्मसार करने वाले अपराधियों के खिलाफ त्वरित और उचित कार्रवाई करेगी।