अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के लिए दिल्ली से मंगलवार को रवाना हो गए है। पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ब्रीफिंग के दौरान जानकारी साझा कर बताया कि, पीएम मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग महोत्सव में हिस्सा लेंगे। साथ ही वाशिंगटन डीसी में अमेरीकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे और व्यापारिक नेताओं, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, “यूएसए के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन डीसी में कार्यक्रमों में भाग लूंगा। इन कार्यक्रमों में @UN मुख्यालय में योग दिवस समारोह, @POTUS @JoeBiden के साथ बातचीत, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और बहुत कुछ शामिल हैं।”

रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी की आज भारतीय वाशिंगटन के एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर उतरने की उम्मीद है। पीएम मोदी सर्वप्रथम टॉप भारतीय अमेरिकी सीईओ से मुलाकात करेंगे इसके बाद संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करने के बाद वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे। जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को डिनर पर इनवाइट किया है।

पीएम मोदी 22 जून को यूएस कांग्रेस नेताओं के आमंत्रण पर यूएस कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद 23 जून को पीएम मोदी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंथनी ब्लिंकन के साथ लंच करेंगे और भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।