भवानी देवी ने एशियाई फेंसिंग मुकाबले में इतिहास रचते हुए कांस्य पदक जीता

भारत की भवानी देवी ने एशियाई फेंसिंग चैंपियनशिप में इतिहास रचते हुए सोमवार को चीन के वुक्सी में तलवारबाजी की सेबर स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया है। इस प्रतिस्पर्धा में भारत का आज तक का यह पहला मेडल है। भवानी देवी सेमीफाइनल में हार गईं लेकिन नियमों के अनुसार उन्हें कांस्य पदक मिला।

सेमीफाइनल में भवानी का मुकाबला उज्जबेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा के साथ था। जबरदस्त मुकाबले में वे उनसे 14-15 से हार गईं। लेकिन उन्होंने इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर देश की शान बढ़ाई है और भविष्य के लिए उम्मीदें बनाई हैं।

एशियाई फेंसिंग चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में मिसाकी इमूरा को हराकर भवानी देवी ने मेडल पक्का कर लिया था, लेकिन चीन के वुक्सी में महिला सेबर स्पर्धा के खिलाफ सेमीफाइनल में भवानी को हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम दर्ज कराया।

भवानी देवी ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की मिसाकी इमूरा को 15-10 से मात देते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की थी। इस मैच में मिली जीत के साथ उन्होंने भारत के लिए मेडल भी पक्का कर लिया था। चैंपियनशिप में भवानी ने कमाल का खेल दिखाया। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए भवानी ने जापान की सिरी ओजाकी को 15-11 से हराया था।

भवानी देवी को कांस्य पदक जीतने पर एसोसिएशन के महासचिव राजीव मेहता ने बधाई दी है। उन्होंने कहा – ‘ये भारतीय तलवारबाजी के लिए बेहद ही गर्व का दिन है। भवानी ने वो कर दिखाया जो आज से पहले किसी ने नहीं किया। वह प्रतिष्ठित एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गई हैं। पूरे तलवारबाजी जगत की ओर से मैं उन्हें बहुत-बहुत बधाई देता हूं।’