अडानी 137.4 अरब डॉलर संपत्ति के साथ, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

गुजरात के बिजनेसमैन गौतम अडानी 137.4 अरब डॉलर (करीब 10,97,517 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने तीसरे स्थान के लिए फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ा। अमेरिका के एलन मस्क और जेफ बेजोस ही अब उनसे आगे हैं।

पहली बार कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है। ब्लूमबर्ग के अनुसार अडानी (60) ने फरवरी में पहली बार अंबानी को सबसे अमीर एशियाई के रूप में पीछे छोड़ा था। पिछले महीने ही अडानी ने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया था।

अडानी ने पिछले कुछ सालों में अपने कोल-टू-पोर्ट्स समूह का विस्तार करते हुए डेटा सेंटर से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिना तक हर व्यापार में हाथ आजमाया है।
अडानी का समूह अब भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बंदरगाह और हवाई अड्डे के संचालक, शहर-गैस वितरक और कोयला खनिज का मालिक है।

नवंबर में दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय-ऊर्जा उत्पादक बनने के लिए हरित ऊर्जा में उन्होंने 70 बिलियन डॉलर के निवेश की बात कही है। भले अडानी संपत्ति के मामले में ऊंची उड़ान भर रहे हैं, कुछ लॉमेकर और बाजार पर नजर रखने वाले विशेषज्ञ अपारदर्शी शेयरधारक संरचनाओं और अडानी समूह की कंपनियों में विश्लेषक कवरेज की कमी पर चिंता भी जाता रहे हैं।