अंतरिक्ष से सभी पर नज़र है नासा की

नासा के सीआईए और अमेरिका की मिलिट्री एजेंसियों - डीओडी, एनआरओ - के संबंधों को अवर्गीकृत दस्तावेज बहुत पहले से साबित करते रहे हैं।

जब आप नासा के अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? अंतरिक्ष। ब्रह्मांड और इसके अंधेरे रहस्य। एलियंस, ब्लैकहोल, डार्क मैटर और सर्वव्यापी रॉकेट साइंस; वे गुप्त, गूढ़ और भावशून्य हैं ! आप अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में कल्पना कर सकते हैं कि वे अंतरिक्ष यान के अंदर हवा में तैर रहे हैं और वे सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण में घूमते हैं। खैर, आपके दिमाग में हादसों से जुड़ी घटनाएं भी आ सकती हैं: कल्पना चावला; कोलंबिया आपदा। चैलेंजर विस्फोट। 1979 में स्काईलैब दुर्घटना। पहली फरवरी, 2003 को अंतरिक्ष शटल कोलंबिया के दोबारा पृथ्वी के वायुमंडल में आते हुए विस्फोट और सभी सात चालक दल के सदस्यों की मृत्यु। उनमें से एक कल्पना चावला थी, जो अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थीं। इस दुखद घटना ने हमें उस विनाशकारी घटना की याद दिला दी जब अंतरिक्ष शटल चैलेंजर में विस्फोट हुआ था, जो 1986 में लिफ्टऑफ के तत्काल बाद 73 सेकंड में टूट गया था और जिसमें सात-सदस्यीय चालक दल की मौत हो गयी थी।

हालाँकि, इस बीच आप और नासा के बीच एक समझ और सहानुभूति विकसित हुई है; यह हमारे लिए काफी सहज लगता है कि अब तक नासा जो कर रहा है, वह मानव जाति की भलाई के लिए है।

वे कुछ सराहनीय काम करते हैं। लेकिन, आपने कभी नासा के जासूसी से जुड़े होने की बात की कल्पना नहीं की होगी कि वह अंतरिक्ष का उपयोग करके टोह लेने वालों की मदद कर रहा है। क्या ऐसा नहीं है? मैं शर्त लगा सकता हूं। यह असंभव है। नासा और जासूसी? क्या आप मजाक कर रहे हैं यार? हम देवताओं के सम्मान की आदत के साथ बड़े हुए हैं। और नासा को भगवान् के बाद वाला दर्जा हासिल है। यदि आप नासा पर जासूसी में हिस्सा लेने का आरोप लगाते हैं, तो यह ऐसा होगा मानों मेरे सुन्दर घास के प्लाट पर सूखे पत्ते फेंक दिए गए हों।

पर यही सच है। दुखद लेकिन सत्य। उतना ही सच जितना सूर्य की किरणें।

अमेरिकी सरकारी एजेंसियों सीआईए, एनआरओ की तरफ से जारी किये गए अवर्गीकृत दस्तावेज ऐसा ही कह रहे हैं। यह सच्चाई पर आधिकारिक मुहर है। नासा ने ऐसे शटल डिजाइन किए थे जो अमेरिकी जासूस उपग्रहों को कक्षा में ले जाते थे। हमने डीक्लासीफाइड दस्तावेजों तक पहुंच बनाई है जो नासा और सीआईए, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (डीओडी), और नेशनल रिकॉइसेंस ऑफिस (एनआरओ) के बीच घृणित संबंध को दर्शाते हैं। इन एजेंसियों ने 1970 के दशक में नासा के शटल्स को डिजाइन करने में भाग लिया।

यदि आप उन्हें एक साथ जोड़ते हैं तो शीर्ष-गुप्त योजनाओं को दर्शाने वाले अघोषित दस्तावेजों की संख्या एक सौ से अधिक है। उन्होंने उनमें से कुछ हिस्सों को फिर से तैयार किया; हालाँकि, यह स्पष्ट था, और हम आशा कर सकते हैं कि वे कई वर्षों बाद दिखाई दे सकते हैं: लेकिन, वे लापता भाग सार्थक भी हैं: आप लाइनों के बीच पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, हमने जो एक्सेस किया है, वह अमेरिकी रक्षा और खुफिया एजेंसियों के साथ नासा के गुप्त संबंधों को साबित करने के लिए पर्याप्त है।

इसने 4 सितंबर, 1958 को पहला दस्तावेज़ (स्रोत: सीआईए अनिवार्य व्याख्यात्मक समीक्षा, एमडीआर अनुरोध) तैयार किया। सीआईए के सहायक निदेशक पीपी कैबेल, जनरल, यूएसएएफ, ने डॉ. टी कीथ ग्लेनान, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के निदेशक को एक पत्र लिखा। यह 10 सितंबर को ग्लेनान के पास पहुंचा।

पहली अक्टूबर, 1958 को नासा ने अपने औपचारिक ऑपरेशन शुरू करने से पहले, सीआईए के सहायक निदेशक ने नासा के निदेशक के साथ सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर खुफिया जानकारी साझा करने की पेशकश की थी। उस समय इस जानकारी का उत्पादन करने के लिए सीआईए के भीतर ऑफिस ऑफ इंटेलिजेंस इंटेलिजेंस की प्राथमिक जिम्मेदारी थी।

बहुत बाद में, राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) ने अधिक अवर्गीकृत दस्तावेज़ जारी किए।

अमेरिकी रक्षा सचिव रॉबर्ट एस मैकनामारा और नासा के प्रशासक, जेम्स ई वेब ने दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए। रक्षा सचिव रॉबर्ट एस मैकनमारा ने 1961 से 1968 तक राष्ट्रपतियों जॉन एफ कैनेडी और लिंडन बी जॉनसन के अधीन कार्य किया। उन्होंने वियतनाम युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका की भागीदारी को खराब प्रतिष्ठा से बचाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

हम बाद में विस्तार से नासा के जासूसी भाग में आएंगे। इससे पहले, नैतिकता और अनैतिकता, सामाजिक नैतिकता और जिसे अनैतिक माना जाता है, के बीच बहुत से सवालों की एक श्रृंखला उत्पन्न होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 1958 में अमेरिकी कानून द्वारा नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की स्थापना की गई थी, जिसमें अलग और स्पष्ट नागरिक और सैन्य वैमानिकी कार्यक्रम बनाने का प्रयास किया गया था। वे किसी भी माध्यम से एक-दूसरे के साथ नहीं घुलने-मिलने वाले थे। कानून ने नासा को शांतिपूर्ण, वैज्ञानिक और खुले वैमानिकी और अंतरिक्ष अनुसंधान और संचालन करने का निर्देश दिया। इसी कानून ने अमेरिकी रक्षा विभाग (डीओडी) को सैन्य गतिविधियों और रक्षा के लिए इन गतिविधियों को करने का निर्देश भी दिया।

जारी-डीक्लासिफाइड-दस्तावेजों का संग्रह हमें कुछ और बता रहा है। विज्ञान समुदाय को इन अंतरिक्ष कार्यक्रमों के पीछे कुछ भयावह संदेह था, लेकिन उनकी आवाज आज तक एक कानाफूसी में डूब गई थी; अमेरिकी रक्षा और खुफिया एजेंसियों के साथ नासा के गुप्त संबंधों का हाल तक कोई सबूत नहीं था, जब तक कि इन दस्तावेजों का अवर्गीकरण नहीं हुआ था।

नासा के गुप्त पक्ष

कानाफूसी ने वर्षों के साथ एक गर्जना का रूप ले लिया है। यद्यपि वर्गीकरण प्रतिबंधों ने नासा की अधिकांश गुप्त गतिविधियों को लंबे समय तक लोगों की नजऱ से बाहर रखा था। हम मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में नासा की गुप्त गतिविधियों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं : सबसे पहले, नासा ने सीआईए और डीओडी द्वारा गुप्त संचालन के लिए कहानियों को छिपाया है। दूसरे, उन्होंने सीआईए और डीओडी को सोवियत मिसाइल परीक्षणों की निगरानी करने में मदद की, और तीसरे, नासा ने अमेरिकी सेना को मौसम के आंकड़ों की आपूर्ति की। उसी समय नासा के वैज्ञानिक समुदाय ने हमेशा उस तरीके को मंजूरी नहीं दी, जिसके द्वारा खुफिया एजेंसियों और सैन्य एजेंसियों ने कई परियोजनाओं में एक साथ काम करने के अपने संयुक्त समझौते को वर्गीकृत करने का प्रयास किया। नासा चाहता था कि संयुक्त प्रयास अवर्गीकृत रहें लेकिन असफल रहा। संघर्ष कुछ विस्तारों में गया, जहां इसे अमेरिका के राष्ट्रपति के ध्यान में भी लाया गया (अवर्गीकृत दस्तावेज 37)।

अब आप नासा के जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा संग्रह में गुप्त पक्ष पर एक नजऱ डाल सकते हैं। सबसे पहले, यह तब सामने आया जब नासा के स्पेस हिस्ट्री के क्यूरेटर जेम्स ई डेविड ने एक आलोचनात्मक पुस्तक- ‘स्पाईज़ एंड शटल्स: नासा के सीक्रेट रिलेशनशिप विद द डू एंड सीआईए (फ्लोरिडा के फ्लोरिडा प्रेस, 2015)Ó लिखी। डेविड ने अपनी पुस्तक पर शोध करने के दौरान पहली बार गुप्त दस्तावेज प्राप्त किए थे। अंत में, उन्होंने द जार्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा संग्रह में सार्वजनिक देखने के लिए पचास से अधिक ऐसे अघोषित दस्तावेज संकलित, संपादित और प्रस्तुत किए थे।

हमें अपने दिमाग में एक बात रखने की ज़रूरत है कि नासा के गठन में अमेरिकी कांग्रेस की मंशा अलग थी। अमेरिकी कांग्रेस एक शुद्ध नागरिक अंतरिक्ष एजेंसी स्थापित करना चाहती थी। नासा को एक विचित्र रिश्ते में नहीं खींचा जाना चाहिए था, जहां उसे अमेरिकी सेना, खुफिया और जासूसी एजेंसियों द्वारा चलाए जाने वाले ऐसे काले कार्यक्रमों के साथ मिश्रण करना था।

यदि आप उन अघोषित दस्तावेजों के माध्यम से जाते हैं, तो आप एक बात सुनिश्चित करेंगे: लागत के बंटवारे, मूल रूप से नागरिक उपयोग के लिए डेटा का एन्क्रिप्शन, वर्गीकृत दस्तावेजों तक पहुंच जैसे कई मुद्दों पर लगातार विवाद थे। हालाँकि, समुचित स्थान पर सघन सहयोग था और नासा और अमेरिकी सेना और खुफिया एजेंसियों के बीच कई समझौते हुए। चैलेंजर विस्फोट के बाद सैन्य उपग्रह के प्रक्षेपण में देरी हुई। कभी-कभी वे संघर्ष में आ गए और राय का अंतर था लेकिन कुल मिलाकर अंतरिक्ष शटल का इस्तेमाल टोही टोह लेने के लिए किया गया। जो काफी स्पष्ट था।

हम सीआईए और एनएसए जानते हैं, लेकिन एनआरओ क्या है?

कुछ भी नहीं उन्होंने (नासा, सीआईए, और डीओडी) ने जो एक साथ किया है वह सुनने लायक है: सभी अंतरिक्ष शटल जासूस उपग्रह ले जाने के लिए नहीं हैं। लेकिन उन्होंने ठीक वैसा ही किया।

यहां एक और पत्रकार-मैट नोवाक की बात जिन्होंने 5 दिसंबर 2017 को एक ही विषय पर एक शानदार खोजी रिपोर्ट लिखी थी। उन्होंने एक लेख लिखा।

इस लेख से हमें एक अन्य खिलाड़ी के बारे में पता चला, जो वास्तव में अंतरिक्ष-जासूसी के कारोबार में एक बड़ा खिलाड़ी है: एनआरओ या राष्ट्रीय टोही कार्यालय यह संगठन सीआईए और एनएसए के रूप में अच्छी तरह से परिचित नहीं है। अंतरिक्ष टोही की हैंडलिंग आम लोगों पर निगरानी रखने के रूप में एक लोकप्रिय अवधारणा नहीं है। सीआईए और एनएसए का सीधा संबंध आम लोगों की रुचि से है, इसलिए हर कोई उनके बारे में पूरी ताकत से पक्ष वाली बात कहता है। एनआरओ की प्रोफ़ाइल, इसके विपरीत, इस बहस में कम रही है; हालांकि यह एजेंसी अमेरिका के खुफिया समुदाय के लिए ग्रह पर नजर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप बस सपने नहीं देख सकते हैं कि ऊपर से पूरे ग्रह पर नजर रखने में उन्नत कैमरों और उपग्रह का उपयोग कैसे किया जाता है, और यह लोक एनआरओ इसके लिए जिम्मेदार है। मैट नोवाक की खोजी रिपोर्ट के अनुसार, एनआरओ का बजट अत्यधिक गुप्त है, लेकिन यह प्रति वर्ष कम से कम दस बिलियन डॉलर होने का अनुमान है या यह अधिक हो सकता है।

राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) एक अत्यंत मूल्यवान खुफिया एजेंसी है। लैटिन में इसका एक नारा है: स्क्कक्र्र श्वञ्ज रुञ्जक्र्र। इसका अर्थ है ‘ऊपर और ऊपर से ऊपरÓ। यह संगठन ‘अमेरिका की आंखें और अंतरिक्ष में कानÓ है। 1956 में सोवियत संघ ने अमेरिका के जासूसी विमान को गोली मार दी थी जब वह तस्वीरें ले रहा था। उसके बाद अमेरिका को एक ऐसी प्रणाली के निर्माण की आवश्यकता महसूस हुई, जो गोली लगने के डर के बिना पूरी दुनिया की तस्वीरों को सही और पूरी तरह से अंतरिक्ष में ले जा सके। इसलिए, एक के बाद एक, एनआरओ ने अंतरिक्ष में उच्च गुणवत्ता वाले उन्नत जासूसी-सैटेलाइट कैमरा – यू 2, कोरोना, जीएएमबीआईटी-केएच 7, जीएएमबीआईटी-केएच 8 और 1971 में हेक्सागॉन-केएच 9 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। कई मामलों में एनआरओ ने नासा के साथ काम किया, हम इस लेख के बाद के भाग में दस्तावेजों को देखेंगे। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए), नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी (एनएसए), डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (डीआईए) और नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी (एनजीए) के साथ-साथ, एनआरओ बड़ी पांच यूएस इंटेलिजेंस एजेंसियों में से एक बन गई है।

मैट नोवाक ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता कार्यालय (एनआरओ) के साथ दस्तावेज़ के लिए सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम (एफओआईए) अनुरोध दायर किया था और एक 17-पृष्ठ का दस्तावेज़ प्राप्त किया था।

मुख्य प्रश्नों में से एक था कि क्या नासा के अंतरिक्ष शटल का इस्तेमाल जासूसी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए किया गया था? नोवाक ने एफओआईए के अनुरोध के माध्यम से जो दस्तावेज़ प्राप्त किया था, उससे यह स्पष्ट नहीं था, न ही यह स्पष्ट था कि एनआरओ ने जासूसी उपग्रहों को ले जाने के लिए शटल को डिजाइन करने में मदद की थी या नहीं।

हालांकि यह उस दस्तावेज़ से स्पष्ट नहीं था, बाद में वर्ष 2011 में, हेक्सागोन केएच -9 को एनआरओ और दो पूर्व एनआरओ कर्मचारियों फ्रेड मार्रा द्वारा डीक्लासीफाई किया गया था, और बॉब ज़र्बा ने मीडिया की उपस्थिति में वर्णित किया, हेक्सागन केएच -9 का कैमरा संचालन गुप्त जासूस उपग्रह। यह जासूसी कैमरा नासा के अंतरिक्ष यान का उपयोग कर लॉन्च किया गया था।

इसके अलावा, एनआरओ द्वारा जारी किया गया दस्तावेज़ स्पष्ट रूप से टोही कार्यक्रमों में नासा की भूमिका को परिभाषित करता है।

नासा के सीक्रेट मिशन में एनआरओ की भूमिका

यदि आप एनआरओ के वेब पोर्टल पर जाते हैं, तो आपको नासा के सीआईए, डीओडी और एनआरओ के साथ गुप्त संबंधों पर सैकड़ों और हजारों अघोषित डेटा मिलेंगे।

नासा के गुप्त मिशनों की व्याख्या करने से पहले, आइए पहले ठीक से समझने की कोशिश करें कि नासा की स्थापना क्यों की गई और किन अभियानों और दर्शन के साथ।

जैसा कि मैंने पहले कहा था, नासा की स्थापना 1958 में हुई थी; उस समय यह एरोनॉटिक्स (एनएसीए) के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति में सफल रहा। इसका एक अलग नागरिक उन्मुखीकरण था। इसका गठन अंतरिक्ष विज्ञान में शांतिपूर्ण अनुप्रयोगों को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था और सामान्य लोग सीआईए या रक्षा विभाग (डीओडी) जैसी अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के साथ इसके गुप्त गठजोड़ के बारे में पूरी तरह से अंधेरे में थे। अपनी स्थापना के बाद से, नासा ने अधिकांश अमेरिकी अंतरिक्ष अन्वेषण किए। जिनमें से कई सफल रहे और उनमें से कुछ असफल रहे; हालांकि, अधिकांश अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों का नेतृत्व नासा ने किया है जिसमें अपोलो मून लैंडिंग मिशन, स्काईलैब स्पेस स्टेशन और बाद में स्पेस शटल शामिल हैं। नासा भी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की मदद करने वाला था।

अपनी समग्र गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, नासा परिचालन भागों में काफी बड़ा है: नासा के लिए 17 हजार से अधिक लोग काम करते हैं। कई लोग एजेंसी के साथ सरकारी ठेकेदार के रूप में काम करते हैं। इसका मतलब है, नासा प्रासंगिक लोगों को नियुक्त करने के लिए कई एजेंसियों को भुगतान करता है क्योंकि नासा एक ऐसे कार्यबल को जोड़ती है जिसे विभिन्न प्रकार की नौकरियों की आवश्यकता होती है।

इसलिए, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) संयुक्त राज्य सरकार की एक स्वतंत्र एजेंसी के रूप में अपने पैरों पर खड़ा है और नासा नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ-साथ एयरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस रिसर्च के लिए जिम्मेदार है। यह पृथ्वी अवलोकन प्रणाली के माध्यम से हमारी धरती को बेहतर ढंग से समझने के लिए स्थापित किया गया था।

अब हम नासा के शांतिपूर्ण अंतरिक्ष अन्वेषण और वैज्ञानिक प्रयासों पर हजारों शब्द लिख सकते हैं, क्योंकि यह खगोल भौतिकी की विभिन्न शाखाओं को मिलाता है। इसलिए नासा की भूमिका बहुत स्पष्ट थी: यह सभी गैर-सैन्य अंतरिक्ष गतिविधियों का संचालन करेगी और सैन्य अनुप्रयोगों के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास के लिए, उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (एआरपीए) की स्थापना फरवरी 1958 में की गई थी।

लगभग उसी समय, 1960 के दशक के दौरान, राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) ने अपना परिचालन शुरू किया था, लेकिन यह अत्यधिक गुप्त था। क्यूं कर? ऐसा इसलिए था क्योंकि उस समय सोवियत संघ और साम्यवादी चीन की गतिविधियों में बहुत शक्तिशाली उपग्रहों का उपयोग करना आवश्यक था। यह कहना महत्वपूर्ण था कि सोवियत और चीनी सरकारों के पास कितनी सामरिक हथियार प्रणालियाँ थीं। एनआरओ बहुत सरल काम कर रहे थे, उन्होंने यह निर्धारित करने की कोशिश की कि कम्युनिस्ट ब्लॉक क्या कर रहे थे। क्या वे किसी भी समय अमेरिका पर हमला करने में सक्षम थे? अमेरिकी सरकार को इसका जवाब खोजना पड़ा।

यह स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया था कि एनआरओ अंतरिक्ष का उपयोग करते हुए दुश्मन देश की गतिविधियों को बारीकी से देखता रहेगा। 28 अगस्त 1963 को रक्षा सचिव, रॉबर्ट एस मैकनमारा द्वारा नासा जेम्स ई वेबब के प्रशासक डीओडी/ सीआईए को उनके संयुक्त संचालन इकाई, एनआरओ द्वारा दर्शाया गए पत्र के अनुसार। इस संक्षिप्त बयान के अनुसार, एनआरओ अमेरिकी खुफिया एजेंसियों और सैन्य एजेंसियों का एक महान गुप्त वर्गीकरण है। 1963 से 2018 तक, एनआरओ को बहुत सारी शक्ति प्राप्त करनी चाहिए थी।

यह कोई नई बात नहीं थी कि अमेरिका जासूसी करने के लिए उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च कर रहा था। हालांकि, उन्हें स्वीकार करना पूरी तरह से एक अलग मुद्दा था, क्योंकि अमेरिकी सरकार ने महसूस किया, काफी सही है, इस तरह की जासूसी को स्वीकार करना अनावश्यक ध्यान आकर्षित करेगा और संभवत: सोवियत को जवाबी कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

अब ये एनआरओ लोग अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ थे और वे नासा के इंजीनियरों और वैज्ञानिकों से कम सक्षम नहीं थे। उन्होंने अपोलो कार्यक्रम के लिए नासा को अत्यधिक सक्षम टोही तकनीक की आपूर्ति की।

यह एक ही समय में रहस्यमय भी है। जबकि यह अंतरिक्ष टोही कार्यक्रम अत्यधिक गुप्त था, फिर एनआरओ ने इसे सार्वजनिक क्यों किया था? यह वास्तव में इस प्रकट सत्य के बारे में पंडितों को आश्चर्यचकित करता है। दरअसल, लूनर मैपिंग और सर्वे सिस्टम को शुरू से ही इंटरनेट पर वर्गीकृत और उपलब्ध नहीं किया गया था, हालांकि यह काफी तर्कसंगत लग रहा था क्योंकि अमेरिकी सरकार ने नासा को एक नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के रूप में पेश करने की कोशिश की थी।

हालांकि, अमेरिकी खुफिया और सैन्य एजेंसियों के अंदर बहस चल रही थी कि नासा के नागरिक अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन होने के नाते उन्हें इस तरह के अत्यधिक सक्षम उन्नत टोही उपकरण देना बुद्धिमानी होगी? यह काफी स्पष्ट था कि नासा पृथ्वी की कक्षा में फोटो खिंचवाएगा और उस स्थिति में, एक नागरिक एजेंसी अमेरिकी टोही कार्यक्रम के बारे में बहुत अधिक जानकारी रखने वाली होगी। राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष इतिहासकार जिम डेविस ने इस बहस का दस्तावेजीकरण किया है।

हमें, यहाँ, एक बिंदु को बहुत स्पष्ट रूप से समझने की आवश्यकता है। एनआरओ के स्पाई सैट्स (जासूस उपग्रह) पहले से ही शुद्ध रूप से टोही उद्देश्य के लिए पृथ्वी की कक्षा की तस्वीरें ले रहे थे और उन्हें चंद्रमा के चारों ओर नासा के अपने शक्तिशाली जासूसी उपग्रह कैमरे का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी।

यह एक और रहस्य था। हो सकता है कि पचास वर्षों के बाद और अधिक अवनति का दिन देखा जाए और हमें पता चले कि उस निर्णय के पीछे क्या कारण था।

एनआरओ ने अगस्त 2014 में अपने अभिलेखागार से रिकॉर्ड किए गए प्रोजेक्ट अपवार्ड रिकॉर्ड जारी किए। एनआरओ और नासा ने एनआरओ से नासा से ऑप्टिकल प्रौद्योगिकी को हस्तांतरित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और यह एक संयुक्त कार्यक्रम था; उनके बीच समझौता हुआ था। 1967 में, एनआरओ और नासा ने संयुक्त रूप से परियोजना को रद्द करने का फैसला किया।

क्यूं ?

यह भी उस बिंदु पर बहुत स्पष्ट नहीं था, लेकिन लगभग पचास साल बाद विघटन ने कई सुरागों का खुलासा किया है जो लापता तर्क के किस्सों को बताते हैं।

रहस्य उजागर

जैसा कि हमने पहले देखा है, अमेरिकी कानून ने स्पष्ट रूप से नासा को शांतिपूर्ण, वैज्ञानिक और सभी वैमानिकी और अंतरिक्ष अनुसंधान और संचालन के लिए खुला निर्देश दिया है।

उपलब्ध टनों दस्तावेजों अब सिर्फ इसका विपरीत दिखाते हैं।

नासा के लिए शांतिपूर्ण और वैज्ञानिक अंतरिक्ष अनुसंधान करने के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत क्या हो सकता है, नासा के अंतरिक्ष विभाग के इतिहासकार जेम्स ई डेविड के अनुसार कई कारणों से उल्लंघन किया गया था।

डेविड ने सोचा, नासा कई कारणों से हमेशा जनादेश का पालन नहीं कर सकता है। नासा और अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों को एक-दूसरे की मदद की ज़रूरत थी। उन्हें अपने संबंधित मिशनों को पूरा करने के लिए एक-दूसरे के हार्डवेयर और सुविधाओं का उपयोग करना था। यह भरोसेमंद निर्भरता कई कारणों से आवश्यक थी।

नासा, सीआईए, डीओडी और एनआरओ विदेशी वैमानिकी और अंतरिक्ष कार्यक्रमों के बारे में चिंतित थे। यद्यपि कानून ने नासा को शांतिपूर्ण और वैज्ञानिक अनुसंधान करने का निर्देश दिया था, लेकिन खुफिया और सैन्य एजेंसियों के पास वर्गीकृत कार्यक्रमों के खतरों को खत्म करने के लिए नासा के कुछ कार्यक्रमों की निगरानी और प्रतिबंधित करने के लिए पर्याप्त कारण थे। सीआईए, एनआरओ, और डीओडी जैसी खुफिया और सैन्य एजेंसियों ने महसूस किया कि महत्वपूर्ण देशों के डेटा तक पहुंचने से दुश्मन देशों को इनकार करना महत्वपूर्ण था।

चूंकि यह अत्यधिक गुप्त वर्गीकरण उस समय था, इसलिए यह जानना असंभव था कि वास्तव में पर्दे के पीछे क्या चल रहा था। नासा ने सीआईए और डीओडी के साथ एक गुप्त संबंध कैसे विकसित किया था यह उस समय स्पष्ट नहीं था।

अब उपलब्ध डिक्लासिफाइड दस्तावेजों के लिए धन्यवाद; उन एजेंसियों द्वारा स्वचालित और व्यवस्थित डिकैफि़फि़केशन समीक्षा कार्यक्रम के तहत अधिकांश को अस्वीकृत कर दिया गया था। कुछ को डीक्लासिफिकेशन अनुरोधों के माध्यम से अधिग्रहित किया गया था।

पत्रकार मैट नोवाक ने स्वतंत्रता अधिनियम की जानकारी (एफओआईए) दाखिल करने के खिलाफ जो 17 पन्नों का दस्तावेज हासिल किया था, उसे कुछ हिस्सों में फिर से प्रकाशित किया गया है, लेकिन इसमें यह दिखाने के लिए पर्याप्त सामग्री थी कि नासा का एनआरओ और सैन्य एजेंसियों के साथ बहुत ही दिलचस्प संबंध था। ।

नोवाक के अनुसार, वायु सेना और एनआरओ के अधिकारियों ने 1970 के दशक के दौरान शटल के डिजाइन में भाग लिया, विशेष रूप से, अनुमानित अंतरिक्ष यान के विकास को समायोजित करने के लिए अपने मानवयुक्त पेलोड बे के आकार का। वायु सेना ने भी इस दौरान इसके विकास में धन का योगदान दिया। स्पेस शटल को नासा और रक्षा विभाग (डीओडी) दोनों की लॉन्च आवश्यकताओं को पूरा करने की उम्मीद थी।

इसके अलावा, इस समय के दौरान, प्रोजेक्ट अपवार्ड के रद्द होने के बाद, अमेरिकी सैन्य एजेंसियों ने पूरी प्रक्रिया को फिर से शुरू किया। स्पेस शटल का उपयोग भरोसेमंद है या नहीं, इस पर एजेंसियों के अधिकारियों ने बहस शुरू कर दी। अंतरिक्ष में अपनी संपत्ति प्राप्त करने के लिए नासा के अंतरिक्ष शटल का उपयोग करके अपनी योजनाओं को खुले स्थान में ला सकते हैं।

इसलिए एनआरओ और डीओडी को पुनर्विचार शुरू करना पड़ा और कुछ माध्यमिक योजनाएँ बनानी पड़ीं।