नागालैंड और मेघालय में कड़ी सुरक्षा के बीच 118 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान जारी

नॉर्थ ईस्ट राज्यों के नागालैंड की 60 सीटों पर और मेघालय की 59 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। नागालैंड में भाजपा के राज्य इकाई के प्रमुख तेमजेन इम्ना अलांग ने अपने निर्वाचन क्षेत्र अलोंटकी में मतदान कर दिया है।

नागालैंड की 60 विधानसभा सीटों में से 59 पर त्रिकोणीय मुकाबला है। और भाजपा व एनडीपीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। भाजपा 20 सीटों पर और एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

मेघालय में कई सीटों पर बहुकोणीय मुकाबले में कांग्रेस, भाजपा और कॉनराड संगमा की एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी) के साथ ही ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस भी इस बार मैदान में है।

बता दें, कांग्रेस विधायकों के दलबदल के बाद तृणमूल राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई है। वहीं 2018 में भाजपा ने केवल दो सीटें जीती थी। और एनपीपी के साथ सरकार बनाने में कामयाब रही। किंतु इस बार भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर संगमा की पार्टी के साथ अनबन के बाद 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे है।

आपको बता दें, त्रिपुरा में 16 फरवरी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके है वहीं  नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी (यानी आज) को चुनाव होने के बाद इन तीनों राज्‍यों के परिणाम 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे।