सिद्धू को आखिर पाकिस्तान जाने की सशर्त मंजूरी !

पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को तीन बार चिट्ठी लिखने के बाद आखिर विदेश मंत्रालय ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान जाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, उनके लिए शर्त रखी गयी है कि वे पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के जत्थे के साथ ही करतार कॉरिडोर से ही  पाकिस्तान जा पाएंगे।

‘तहलका’ को मिली जानकारी के मुताबिक शाम ७ बजे के करीब विदेसह मंत्रालय ने सिद्धू को यह मंजूरी प्रदान की है। सिद्धू ने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर को पत्र लिखकर करतारपुर कॉरिडोर से पाकिस्तान जाने की मंजूरी मांगी थी।

सिद्धू ने अपने पत्र में कहा था – ”पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने मुझे करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए न्योता भेजा है। इस समारोह में भाग लेने के लिए मैं ९ नवंबर को सुबह साढ़े नौ बजे डेरा बाबा नानक की तरफ बने कॉरिडोर से पाकिस्तान जाना चाहता हूं ताकि साढ़े ११ बजे शुरू होने वाले उद्घाटन समारोह में पहुंच सकूँ।”

इस समारोह में हिस्सा लेने से पहले सिद्धू गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में नतमस्तक होकर श्रीगुरु नानक देवजी की कॉरिडोर बख्शीश के लिए शुकराना की अरदास करेंगे और एक सिख की तरह पंगत में बैठकर संगत के साथ लंगर छकेंगे। उद्घाटन समारोह के बाद वह कॉरिडोर के रास्ते से लौट आएंगे।

सिद्धू ने जयशंकर को लिखे पत्र में कहा कि उनके लिए यह संभव नहीं है कि वह गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के लिए एक दिन पहले आठ नवंबर को अटारी-वाघा सीमा से पाकिस्तान जाएं। उसी दिन रात्रि वह गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में ठहरें। वह 9 नवंबर के उद्घाटन समारोह में शामिल होकर कॉरिडोर के रास्ते ही लौटना चाहते  हैं। सिद्धू ने पत्र में लिखा कि उनके पास पाकिस्तान जाने का वीजा नहीं है। पाकिस्तान से मिले इन्वाइट की कॉपी भी सिद्धू विदेश मंत्रालय को भेज चुके हैं।