राहुल गांधी पंजाब में किसान क़ानून के खिलाफ आज ‘ट्रैक्टर रैली’ करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी किसानों के मोदी सरकार के कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन के समर्थन के लिए आज पंजाब आ रहे हैं। हाल में मोदी सरकार ने संसद से इन विवादित कृषि बिलों को कांग्रेस सहित विपक्ष के जबरदस्त विरोध के बीच पास करवाया था, जिन्हें राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह अब क़ानून बन चुके हैं, हालांकि, इनके खिलाफ किसानों का आंदोलन बहुत तेज हो गया है। राहुल गांधी ‘खेती बचाओ यात्रा’ के तहत तीन दिन तक पंजाब में कई जगह किसानों के साथ जनसभाएं कर रहे हैं।

तीन दिन के अपने पंजाब दौरे के पहले दिन राहुल गांधी ‘ट्रैक्टर रैली’ आयोजित करेंगे। संभावना है कि वे खुद भी ट्रैक्टर चलाएंगे। रैली में उनके साथ मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रभारी हरीश रावत सहित तमाम मंत्री और पार्टी नेता मौजूद रहेंगे। कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब समेत कई राज्यों में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांग्रेस इन बिलों को संसद में पेश करने से लेकर अभी तक इनका जबरदस्त विरोध कर रही है। पार्टी का कहना है कि एमएसपी की गारंटी इस कानून में नहीं दी गयी है क्योंकि मोदी सरकार अपने मित्र व्यापारियों के फायदे के लिए यह क़ानून लाई है जिसमें किसानों का बड़ा नुक्सान होगा। राहुल का कृषि कानून के खिलाफ अभियान पार्टी के रुख को मजबूती से जनता के सामने रखना है।

कार्यक्रम के मुताबिक राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करेंगे और मोगा जिले के बधनी कलां में एक हस्ताक्षर अभियान शुरू करेंगे। वो बधनी कलां से जतपुरा तक एक ‘टैक्टर रैली’ की अगुवाई भी करेंगे। गांधी की यह यात्रा जतपुरा, लुधियाना में पूर्ण होगी। इसके बाद वे एक और जनसभा को आयोजित करेंगे। बता दें कुछ दिन पहले राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी कृषि कानून के विरोध में धरना प्रदर्शन पर बैठ चुके हैं।