राहुल गांधी की यात्रा हिमाचल के कांगड़ा पहुँची, काठगढ़ शिव मंदिर में पूजा की

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान हिमाचल में कांगड़ा जिले के इंदौरा के मीलवां में पहुँची। फ्लैग एक्सचेंज सेरेमनी के बाद राहुल गांधी काठगढ़ महादेव मंदिर पहुंचे और शिव-पार्वती की आराधना की। पंजाब में उनकी सुरक्षा में सेंध के बाद हिमाचल में उनकी सुरक्षा डबल कर दी गयी है।

बता दें इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग दुनिया भर में इकलौता शिवलिंग है, जो दो हिस्सों में विभाजित है। अष्टकोणीय इस शिवलिंग का एक भाग को शिव और दूसरा आदिशक्ति मां पार्वती का रूप है।

राहुल गांधी आज दिन भर करीब 24 किलोमीटर की पदयात्रा के बाद हिमाचल के ही इंदौरा के मलोट में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए जनता का आभार भी जता सकते हैं।

आज सुबह राहुल गांधी ने यात्रा आरम्भ करते हुए कहा – ‘हमने नफरत के खिलाफ यात्रा शुरू की है। देश में बेरोजगारी और महंगाई दो मुद्दों को भी लेकर यह यात्रा शुरू की है। ‘तीन-चार लोगों के लिए सरकार चल रही है। देश के युवा, किसान और गरीबों के लिए कुछ नहीं कर रही। सब देश के सबसे बड़े अरबपतियों की मदद के लिए यह सब करती है।

राहुल ने साथ ही जोड़ा कि यात्रा के जरिये वे जनता के दिल को समझने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा – ‘हम हिमाचल से निकल रहे हैं, हमने हिमाचल के लिए रूट बदल दिया। दुख है कि हम हिमाचल में कम रुक पाए। लेकिन जम्मू कश्मीर 30 जनवरी तक पहुंचना है। हिमाचल में आशाएं और प्यार लेने के लिए आया हूं।’

मलौट में जनसभा के बाद यात्रा पंजाब के पठानकोट में प्रवेश करेगी और वहीं रात्रि विश्राम होगा। वहां से कल जम्मू कश्मीर के कठुआ में प्रवेश करेगी जहाँ कांग्रेस के नेताओं ने बड़ी संख्या में उनका स्वागत करने की तैयारी की है। यात्रा के कश्मीर जाने को लेकर देश भर में चर्चा है और राहुल की इस यात्रा को काफी सुर्खियां मिल रही हैं।

इस बीच कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर की प्रवक्ता दीपिका पुष्कर नाथ ने पार्टी से नाराजगी के बाद इस्तीफा दे दिया। दीपिका पूर्व मंत्री लाल सिंह को राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने की ‘अनुमति’ देने से नाराज हो गई हैं।
नाथ के मुताबिक लाल सिंह आठ साल की एक बच्ची के बलात्कारियों का बेशर्मी से बचाव किया था। लाल सिंह दो बार सांसद और तीन बार विधायक और मंत्री रहे हैं और 2014 में कांग्रेस से दल बदलकर भाजपा में चले गए थे।