राहुल गांधी की आज ईडी के सामने पेशी से पहले कड़ी सुरक्षा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशलय (ईडी) के सामने पेशी को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सोमवार को सरकार की तरफ से सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम देखने को मिले। कई जगह सड़कें ट्रैफिक के लिए बंद हैं ताकि कांग्रेस के कार्यकर्ता घोषणा के मुताबिक सत्याग्रह प्रदर्शन न कर सकें। कई जगह धारा 144 भी लगाई गयी है कार्यकर्ता न जुट सकें। कांग्रेस दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन के चलते कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में लिया गया है।

राहुल के घर के सामने सोमवार को एक पोस्टर दिखा जिसमें पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को संबोधित करते हुए लिखा गया है – यह राहुल गांधी है, झुकेगा नहीं। एक अन्य पोस्टर में लिखा है- राहुल जी संघर्ष करो, हम आपके साथ है।

इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी को ईडी की तरफ से भेजा गया समन निराधार और राजनीतिक है। उन्होंने कहा – ‘ऐसा प्रतीत होता है कि जांच एजेंसी का अधिकार क्षेत्र भाजपा नेताओं या पार्टी के द्वारा शासित राज्यों तक नहीं है। धनशोधन के अपराध में ‘धन’ और ‘धन शोधन’ होना चाहिये। नेशनल हेराल्ड मामले में कर्ज को हिस्सेदारी में बदला गया है और उधार देने वाले बैंक नियमित आधार पर ऐसा करते हैं। इस मामले में पैसे का कोई लेन-देन नहीं हुआ, लिहाजा इसे धनशोधन का मामला कैसे कहा जा सकता है ?’

बता दें राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले में आज पूछताछ के लिए केन्द्रीय जांच एजेंसी के सामने पेश होना है। हालांकि, राहुल गांधी के घर के बाहर इससे पहली ही बड़ी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई। ईडी ऑफिस के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कांग्रेस दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन के चलते कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में लिया गया है।

कांग्रेस ने भाजपा पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी शीर्ष नेता और सांसद दिल्ली में ईडी के मुख्यालय तक विरोध मार्च निकालेंगे और सत्याग्रह करेंगे। राज्यों में भी कांग्रेस नेता सोमवार को जांच एजेंसी के कार्यालयों तक मार्च निकालेंगे और सत्याग्रह करेंगे। याद रहे रविवार को कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी के प्रति एकजुटता दिखाने और भाजपा पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाने के लिए देशभर में प्रेस कांफ्रेंस की थीं।