राहुल के ‘डंडे मारने’ वाले ब्यान पर लोकसभा में हंगामा, २ बजे तक स्थगित

बेरोजगारी को लेकर युवाओं के गुस्से पर राहुल गांधी के पीएम मोदी को ”डंडे मारेंगे”वाले ब्यान पर शुक्रवार को लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ और कार्यवाही को दो बजे तक स्थगित कर दिया गया। दरअसल हंगामा तब शुरू हुआ जब प्रश्नकाल के दौरान राहुल गांधी के ही चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना से जुड़े सवाल के जवाब के स्थान पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने परंपरा के विपरीत राहुल गांधी के राजनीतिक ब्यान पर कहना शुरू कर दिया। कागज़ पर लिखी इबारत को पढ़ते हुए हर्षवर्धन ने इसकी निंदा की जिसके बाद जबरदस्त हंगामा शुरू हो गया।

हर्षवर्धन ने प्रश्नकाल के दौरान राहुल गांधी के एक प्रश्न का उत्तर देने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में अन्ग्रेस्स नेता के एक बयान की निंदा शुरू कर दी। उनके ऐसा करते ही कांग्रेस के एक सदस्य हंगामा करते हुए मंत्री के पास पहुंच गये। विवाद बढ़ता देख अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही दोपहर २ बजे तक स्थगित कर दी।

दरअसल राहुल गांधी ने चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना से जुड़ा सवाल पूछा था जिसका जवाब देने के लिए हर्षवर्धन खड़े हुए थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि जवाब से पहले वे राहुल गांधी के प्रधानमंत्री को लेकर उनके एक बयान का उल्लेख करना चाहते हैं और उसकी निंदा करना चाहते हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि छह महीने बाद देश के युवा प्रधानमंत्री को डंडे मारेंगे।

हर्षवर्धन के ऐसा कहते ही कांग्रेस के सदस्य जोरदार तरीके से विरोध दर्ज कराने लगे।

 पार्टी के एक सदस्य मणिकम टैगोर सत्ता पक्ष की अग्रिम पंक्ति के पास पहुंच गए और दूसरी पंक्ति में जवाब दे रहे हर्षवर्धन के ठीक सामने पहुंचकर हाथ हिलाकर  विरोध जताने लगे।

इस दौरान कुछ मंत्री और भाजपा सदस्य हर्षवर्धन के सामने खड़े हो गए। टैगोर के अलावा केरल से कांग्रेस सदस्य हिबी इडेन भी सत्तापक्ष की तरफ  पहुंच गये। भाजपा के ब्रजभूषण शरण सिंह टैगोर से नाराजगी में कुछ कहते भी देखे गए। इस घटनाक्रम से  सदन में हंगामे की स्थिति बन गयी। अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

गौरतलब है कि दिल्ली विधानभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने बेरोजगारी का जिक्र करते हुए कहा था कि मौजूदा समय में जो हालात हैं, उसे देखकर लगता है कि निराशा में आकर देश के युवा छह महीने में प्रधानमंत्री को डंडे मारने लगेंगे।