नूंह हिंसा: रोहिंग्याओं की बस्तियों पर चला बुलडोजर, नूंह एसपी का हुआ ट्रांसफर

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर पुलिस की कार्रवाई जारी है। 5 जिलों में 93 एफआईआर और 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही नूंह के एसपी वरुण सिंगला का ट्रांसफर कर दिया गया है। उनकी जगह नरेंद्र बिजारनिया ने ली है।

एक अधिकारिक आदेश में शुक्रवार को बताया गया कि, “नूंह के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला, जो जिले में सांप्रदायिक झड़पे भड़काने के समय छुट्टी पर थे उनका तबादला कर दिया गया है। सिंगला को भिवानी का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद द्वारा 3 अगस्त को जारी एक सरकार आदेश के अनुसार नरेंद्र बिजारनिया जो सिंगला की अनुपस्थिति में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे नूंह के नए एसीपी होंगे।”

पुलिस ने दंगों की जांच के बाद नूंह में रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों पर बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने तावडू रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों के अवैध कब्जे पर बुलडोजर चलाया है। जांच में पाया गया कि ये सभी लोग हिंसा में शामिल थे।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर रोहिंग्याओं ने अवैध कब्जा किया हुआ था। और पुलिस ने 200 से ज्यादा झुग्गियों को गिरा दिया है। बुलडोजर का एक्शन करीब 4 घंटे चला।

आपको बता दें, सोमवार 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाला जा रहा जुलूस को रोकने की कोशिश के चलते हिंसक झड़पे हुई जो कि पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम तक फैल गई। इस हिंसा में दो होम गार्ड और एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हुई है।