चुनाव आयोग ने मैनपुरी लोकसभा सीट सहित देश में 5 विधानसभा सीटों के उपचुनाव घोषित किये

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव की मृत्यु से खाली हुई मैनपुरी की लोकसभा सीट सहित 5 अन्य विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। इनके लिए वोटिंग 5 दिसंबर को होगी जबकि नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे।

आयोग ने तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। यह सीट समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है। इस सीट को सपा का गढ़ माना जाता है, हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि मुलायम सिंह की अनुपस्थिति में सपा की तरफ से किसे मैदान में उतारा जाता है।

उधर चुनाव आयोग ने ओडिशा, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश राज्यों में पांच विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव घोषित कर दिया है। इनके लिए भी 5 दिसंबर को मतदान होगा। खाली सीटों में ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी, छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर एसटी और उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीटें शामिल हैं।

इन उपचुनावों के लिए 10 नंबर को अधिसूचना जारी होगी जबकि 17 को नामांकन भरने की आखिरी तारीख होगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 21 नवंबर होगी।