चीन के वुहान प्रशासन का दावा, एयर इंडिया फ्लाइट के 19 यात्री कोरोना संक्रमित मिले; एआई ने कहा सबकी रिपोर्ट आई थी दिल्ली में नेगेटिव

एयर इंडिया (एआई) ने मंगलवार को कहा कि उसकी फ्लाइट से वुहान गए जिन 19 यात्रियों को वहां के प्रशासन ने कोविड -19 पॉजिटिव बताया है, उनकी नई दिल्ली एयरपोर्ट से चलने के समय की लैब रिपोर्ट्स नेगेटिव थीं। बता दें चीन के वुहान प्रशासन ने दावा किया है कि वंदे भारत मिशन के तहत नई दिल्ली से उनके वुहान शहर आने वाले 19 भारतीय यात्री कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं।

वुहान प्रशासन के इस दावे के बाद मंगलवार को एयर इंडिया ने कहा – ‘हमारी सभी उड़ानों में यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति तभी दी जाती है, जब उनके पास कोरोना की वैध रिपोर्ट होती है। इसलिए इस बात का कोई सवाल नहीं उठता है कि हमने यात्रा में किसी भी तरह की कोई लापरवाही की है।’

नियमों के मुताबिक ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत एयर इंडिया में यात्रा करने से पहले सभी यात्रियों को दो बार कोविड-19 की जांच करानी होती है। अधिकारी ने कहा कि जिन 19 भारतीयों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके अलावा 39 लोगों में भी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए सभी 58 लोगों को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एयर इंडिया ने कहा ‘हमने कोरोना से सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया है और सुरक्षा नियमों में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती गई है’।

यह पहली बार नहीं है जब एयर इंडिया की अन्य देशों की उड़ानों में आने वाले यात्री अपने गंतव्य पर पहुंचने पर कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। मुंबई से हांगकांग के लिए उड़ान भरने वाले कुछ यात्री हाल ही में कोरोना जांच में संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद हॉन्गकॉन्ग ने 10 नवंबर तक के लिए एयर इंडिया की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हांगकांग सरकार ने चौथी बार भारत से एयर इंडिया की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है। दुबई में भी एयर इंडिया का एक यात्री कोरोना संक्रमित पाया गया था, जिसके बाद एयर इंडिया पर दुबई में भी बैन लगा दिया गया। अब चीन के वुहान प्रशासन ने ऐसा दावा किया है।