गुजरात : कांग्रेस घोषणा पत्र में 10 लाख नौकरियां, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, महिला नौकरी आरक्षण

दस लाख नौकरियां, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर फिर सरदार पटेल स्टेडियम करना, 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त और सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण। कांग्रेस ने यह वाडे गुजरात चुनाव के लिए आज जारी अपने घोषणा पत्र में किये हैं।

कांग्रेस के गुजरात चुनाव के लिए विशेष प्रभारी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज पार्टी के घोषणा पत्र जारी करते हुए यह बात बताई। गहलोत ने घोषणा की कि यदि पार्टी की सरकार बनती है तो कांग्रेस पहली केबिनेट बैठक में ही चुनाव घोषणा पत्र को आधिकारिक दस्तावेज के रूप में अपना लेगी।

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में गुजरात वासियों के लिए राज्य में 10 लाख नौकरियां सृजित करने का वादा करते हुए, कहा कि वह सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करेगी और राज्य में प्रत्येक अकेली महिला, विधवा और बुजुर्ग महिला को 2,000 रुपये का मासिक अनुदान देगी।

पार्टी ने यह भी कहा कि सरकार 3000 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलेगी और राज्य में लड़कियों को उनके स्नातकोत्तर तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। तीन लाख रुपये तक की कृषि ऋण माफी, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, प्रत्येक बेरोजगार युवा को 3000 रुपये का मासिक अनुदान और 500 रुपये का घरेलू गैस सिलेंडर कांग्रेस के घोषणापत्र में दिए गए कुछ अन्य वादे हैं।

इसके अलावा गुजरात वासियों को अधिकतम 10 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार और 5 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य जांच और दवाएं देने की पेशकश करते हुए, कांग्रेस ने राज्य में 4 लाख रुपये का कोविड-19 मुआवजा देने का भी वादा किया है।

गहलोत ने गुजरात में मौजूदा भाजपा नीत सरकार को बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा – ‘अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो पिछले 27 सालों में भ्रष्टाचार की सभी शिकायतों की जांच के आदेश दिए जाएंगे और दोषियों को पकड़ा जाएगा।’