आईसीसी ओडीआई वर्ल्ड कप 2023: भारत में पहली बार खेला जा रहा है पूरा वर्ल्ड कप,12 शहरों में होंगे मैच

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत मे होना है। वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा। भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप मैच 12 शहरों- चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और धर्मशाला में खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुंबई और दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच अहमदाबाद में होगा।

बता दें, टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। आठ टीमों को सीधे एंट्री मिली है जबकि दो टीमें जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के बाद तय होंगी।

वर्ल्ड कप शेड्यूल का ऐलान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बाद ही होनी थी किंतु पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कारण इसमें देरी हई। पीसीबी ने पाकिस्तान टीम के मैचों के लिए कुछ स्थानों को बदलने की मांग की थी, जिसके चलते कई दिन असमंजस बना रहा।

सूत्रों के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पीसीबी के वेन्यू में चेंज की मांग को स्वीकार नहीं किया। और यह पहली बार है जब पूरा वनडे वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जा रहा है।

मैच शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 8 अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान- 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान- 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश- 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड-22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड- 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम क्वालीफायर- 2 नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका- 5 नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम क्वालीफायर-11 नवंबर, बेंगलुरु