शाहीनबाग में धारा १४४ लागू, भारी पुलिस फ़ोर्स तैनात, नहीं होगी रैली

भले उत्तरी पूर्वी दिल्ली में पिछले तीन दिन से शांति हो और कोइ घटना न हुई हो, पुलिस ने शाहीन बाग इलाके में धारा १४४ लगा दी है। इसे एहतियाती कदम बताते हुए वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। दोनों पक्षों ने वहां मार्च निकलने की जो घोषणा की थी, उसे अब वापस ले लिया है।

जानकारी के मुताबिक शाहीन बाग़ के प्रदर्शनस्थल के आसपास सुरक्षा बलों की १२ अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। इसमें दस कंपनी पुरुष और दो कंपनी महिला सुरक्षाबल हैं। शाहीनबाग में १५ दिसंबर से लगातार नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोग धरने पर बैठे हैं। पिछले दिनों सर्वोच्च न्यायालय के वार्ताकारों संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन ने तीन बार शाहीनबाग जाकर आंदोलनकारियों से बातचीत की थी जिसके बाद उन्होंने एक तरफ का रास्ता भी खोला था।

उधर पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि शाहीनबाग  में एहतियात के तौर पर ज्यादा पुलिस तैनात की गई है। इसका उद्देश्य कानून-व्यवस्था बनाए रखना और अप्रिय घटना को रोकना है।

आज शाहीनबाग में नागरिकता क़ानून समर्थक मार्च निकाला जाना था, उसे स्थगित कर दिया गया है। इस मार्च के ऐलान के बाद धरना दे रहे लोगों ने भी रैली निकलाने की बात कही थी। इससे माहौल की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने दोनों पक्षों से बैठकें करके रैली न निकालने के लिए मना लिया।