विधानसभा के बाद शिमला नगर निगम चुनाव में भी हारी भाजपा, कांग्रेस जीती

विधानसभा चुनाव हारने के बाद भाजपा हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 2 मई को हुए नगर निगम का चुनाव भी हार गयी है। निगम चुनाव में मतों की गिनती गुरुवार को हुई जिसमें कुल 34 सीटों में से कांग्रेस ने 24 सीटें जीत ली हैं। भाजपा को 9 और माकपा को एक सीट मिली है। इसके अलावा नगर निगम पालमपुर के उपचुनाव में भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

इस चुनाव की बागडोर खुद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने अपने हाथ में ले ली थी जो खुद एक समय यहाँ पार्षद रह चुके हैं। यही नहीं उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी लगातार शिमला में डटे हुए थे। कांग्रेस की एकजुटता के आगे भाजपा कमजोर साबित हुई, भले उसका नेतृत्व विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कर रहे थे।

नतीजों के मुताबिक 34 में से कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 24 सीटें जीती हैं और पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने विजेता पार्षदों को बधाई दी है और कहा है कि जनता ने उनकी सरकार के इन चार महीनों के काम पर मुहर लगाई है।

कांग्रेस को कैथू, अनाडेल, टुटू, मज्याठ, बालूगंज, कच्चीघाटी, टूटीकंडी, नाभा, रामबाजार, लोअर बाजार, जाखू, बैनमोर, इंजनघर, संजौली चौक, लोअर ढली, शांति विहार, भट्ठाकुफर, सांगटी, मल्याणा, छोटा शिमला, विकास नगर, कंगना धार, खलीनी और कनलोग में जीत मिली है।

उधर पालमपुर के निगम उपचुनाव में भी कांग्रेस को जीत मिली है। पार्टी ने अपनी सीट बरकरार रखी है। आज हुई मतगणना में कुल 1036 मतों में से कांग्रेस की राधा सूद को 739 जबकि भाजपा की रेनू कटोच को 288 मत मिले। राधा सूद ने इस सीट को 451 मतों के बड़े अंतर से जीता।