अजय बंगा निर्विरोध चुने गए विश्व बैंक अध्यक्ष, 2 जून को करेंगे पद ग्रहण

अजय बंगा निर्विरोध विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष चुन लिए गए हैं और 2 जून को अपना कार्यभार संभाल लेंगे। वे भारतीय मूल के अमेरिकी उद्यमी हैं और इस पद पर बैठने वाले पहले सिख-अमेरिकी भी हैं। उनका कार्यकाल पांच साल तक के लिए होगा।

बंगा इस नियुक्ति के समय तक जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। वे मास्टरकार्ड इंक के प्रमुख भी रहे हैं। बंगा (63) की नियुक्ति को लेकर विश्व बैंक बयान में कहा गया है – ‘विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने बुधवार को अजय बंगा को पांच साल के लिए अध्यक्ष चुन लिया। उनका पांच साल का कार्यकाल दो जून, से शुरू होगा।’

अपना बयान में विश्व बैंक ने कहा – ‘निदेशक मंडल को बंगा के साथ मिलकर विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर काम करने का इंतजार है। अप्रैल में संपन्न बैठक में इस विकास प्रक्रिया पर सहमति बनी थी। इसके अलावा विकासशील देशों के समक्ष मौजूद मुश्किल विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर भी मिलकर काम करना है।’

याद रहे बंगा दुनिया के शीर्ष वित्तीय संस्थानों- विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में से किसी की भी कमान संभालने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति और पहले सिख-अमेरिकी हैं। बंगा का जन्म भारत में ही हुआ और भारत सरकार वर्ष 2016 में उन्हें ‘पद्मश्री’ से सम्मानित कर चुकी है।

बता दें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फरवरी में बंगा को विश्व बैंक के मुखिया पद के लिए नामित करने की घोषणा की थी। बाइडन ने कहा था कि बंगा इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में इस वैश्विक संस्था की अगुवाई करने के लिए सक्षम हैं। बंगा अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी काम कर चुके हैं और ‘पार्टनरशिप फॉर सेंट्रल अमेरिका’ के सह-प्रमुख थे।