रेवंत रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 11 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

तेलंगाना कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी ने राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार को शपथ ग्रहण की। रेवंत रेड्डी के साथ ही 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है।

शपथ ग्रहण समारोह विशाल लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार के साथ ही एक लाख लोग भी पहुंचे।

आपको बता दें, तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा 6 चुनावी गारंटी दी गर्इ थी। 3 दिसंबर को आए नतीजों में कांग्रेस ने 64 सीटें हासिल की जबकि बीआरएस ने 39, भाजपा ने 8, एआर्इएमआर्इएम ने 7, और भाकपा को 1 सीट मीली।

रेवंत रेड्डी के सामने उन्हें पूरा करने की चुनौती है। इन 6 गारंटियों में पहली- महिला-केंद्रित वेलफेयर प्रोग्राम के अंतर्गत महिलाओं के लिए 2500 रुपये हर महीने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मुफ्त सफर दिया जाना, दूसरी गारंटी- कांग्रेस ने 10 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस देने का भी वादा किया है। तीसरा- घर के लिए जगह और घर बनवाने के लिए 5 लाख रूपये दिए जाएंगे। चौथी- गृह ज्योति स्कीम के तहत पात्र घरों को 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। पांचवी- युवा विकासम स्कीम में यंग स्टूडेंट्स को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। छठी- बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, बीडी मजदूर, सिंगल वुमेन, बुनकरों, एड्स एंड फाइलेरिया पेशेंट्स के साथ-साथ डायलिसिस से गुजरने वाले किडनी पेशेंट को हर महीने 4000 रुपये की पेंशन दी जाएगी।