कतर में मौत की सजा पाए 8 पूर्व सैनिकों से मिले भारतीय राजदूत

कतर में जासूसी के आरोप में मौत की सजा पाए 8 पूर्व नौसेना अफसरों से भारतीय राजदूत ने 3 दिसंबर को मुलाकात कर उनके केस के बारे में जानकारी दी है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में कतर के अमीर से मुलाकात की है हालांकि इसकी जानकारी नहीं की दोनों के बीच क्या बातचीत हुई है।

अरविंद बागची ने बताया कि कतर में आठ भारतीयों को मिली फांसी के मामले में भारत ने अपील की है इसको लेकर 23 और 30 नवंबर को दो सुनवाई हुई है। अगली सुनवाई भी जल्द होने की उम्मीद है। हमारा फोकस अभी न्यायिक प्रक्रिया पर है और हम कतर अथॉरिटीज़ के भी संपर्क में हैं।

खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दुबई में यूएन क्लाइमेट समिट से इतर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी से मुलाकात हुई थी और इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कतर के शासक से मांग की थी कि भारतीय कैदियों से राजनयिकों को मिलने की परमिशन दी जाए।

पीएम मोदी की इस मांग के बाद ही यह मंजूरी दी गई थी और अब राजनयिक ने कतर के जेल में बंद पूर्व नौसैनिकों से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने बताया था कि पीएम नरेंद्र मोदी और कतर के शेख तमीम बिन हमाद के बीच मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच कई मसलों पर बात हुई। इसके अलावा भारतीय समुदाय के हितों को लेकर भी चर्चा हुई थी।